सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 घोषित होने की संभावित तिथि का ऐलान हो गया है। सीबीएसई के अनुसार जून 2021 के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10 सीबीएसई का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

इससे पहले सीबीएसई ने कक्षा 10 का रिजल्ट तैयार करने के लिए इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी कर दी। सीबीएसई के अनुसार, चूंकि महामारी के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं ऐसे में 10वीं के छात्रों का रिजल्ट उनके स्कूलों को द्वारा तैयार किया जाएगा। स्कूलों द्वारा इंटरनल असेसमेंट का डेटा बोर्ड की वेबसाइट पर 11 जून 2021 तक अपलोड करने का अपलोड करने के निर्दश दिए गए हैं।

सीबीएसई पॉलिसी के अनुसार, छात्र का एसेसमेंट प्रत्येक सब्जेक्ट के कुल 100 अंकों में से 20 अंकों का होगा। 80 अंक ईयर-इंड एग्जाम के लिए निर्धारित हैं। छात्रों का 20 अंकों लिए यह इंटरनल एसेसमेंट उनके स्कूलों द्वारा तैयार किया जाएगा। ज्यादातर स्कूलों इंटरनल एसेसमेंट का डेटा सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड कर चुके हैं। शेष स्कूलों को भी हर हाल में 11 जून 2021 तक इंटरनल एसेसमेंट का डेटा अपलोड कर देना होगा।
परीक्षाएं रद्द होने के कारण शेष 80 मार्क्स का डेटा भी स्कूलों को ही तैयार करना होगा। इसके लिए स्कूल द्वारा एक साल के दौरान आोजित किए गए विभिन्न टेस्ट/परीक्षा को आधार बनाया जाएगा। ये मार्क्स स्कूल की पिछली परीक्षा के समान होंगे।

प्रत्येक स्कूल में रिजल्ट तैयार करने के लिए एक समिति बनेगी जिसमें स्कूल प्रिंसिपल और 7 शिक्षक शामिल होंगे। यह समिति ही रिजल्ट को फाइनल रूप देगी। पांच शिक्षक स्कूल के विभिन्न विषयों (मैथ्स, सोशल साइंस और साइंस व दो भाषाओं के) के होंगे और दो शिक्षक पास के स्कूल से होंगे।

बाहर के स्कूल से आपने वो सदस्य शिक्षक को 2500 रुपए बोर्ड की ओर से दिए जाएंगे वहीं, स्कूल के शिक्षक को 1500 रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए बोर्ड एक पोर्टल की व्यवस्था करेगा।

ऐसे मिलें होंगे परीक्षा के 80 अंक :
परीक्षा का नाम अधिकतम अंक
1- पिरिऑडिक टेस्ट/यूनिट टेस्ट 10 अंक
2- हाफ ईयरली/मिड टर्म एग्जाम्स 30 अंक
3- प्री बोर्ड एग्जाम्स 40 अंक
कुल 80 अंक