नरेंद्र नगर: धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय,नरेंद्र नगर मे प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जिला उद्योग केंद्र टिहरी गढ़वाल, उद्योग निदेशलय देहरादून और ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय देहारादून के सहयोग से दो दिवसीय स्टार्टअप बूट कैम्प का आयोजन 26 और 27 फरवरी 2024 को किया जा रहा है।

स्टार्टअप बूट कैम्प मे युवाओं को उद्यमिता और स्टार्टअप हेतु प्रशिक्षण के माध्यम से नवाचार, उद्यमिता आइडियाज, स्टार्टअप, समस्या का चुनाव, बिजनेस वैल्यू, ब्रांडिंग, फंडिंग, उद्यमिता शिक्षा, उत्तराखण्ड उत्पाद, पर्यटन, योग, आयुर्वेद, हर्बल,एरोमेटिक मेडिसनल प्लांट्स, के क्षेत्र मे संभावनाएं, छात्र उद्यमिता, देवभूमि उद्यमिता योजना और इसके सशक्त प्रभावीकरण पर विषय विशेषज्ञ युवाओं को प्रशिक्षित करेगें।

बूट कैम्प के नौडल अधिकारी डॉ संजय कुमार ने बताया कि स्टार्टअप बूट कैम्प मे प्रतिभाग हेतु ऑनलाइन पंजीकरण https://forms.gle/ZYCrQPZRJ6P76phVA के माध्यम से करने की प्रक्रिया प्रारम्भ की जा चुकी है तथा साथ ही मौके पर भी पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

डॉ संजय कुमार ने कहा कि कैम्प से 10 सर्वश्रेष्ठ नवाचारी विचारों को प्रदेश स्तर पर होने वाले Idea Grand Challenge के लिए चयनित किया जाएगा।

उन्होने बताया कि स्टार्टअप बूट कैम्प का मुख्य उद्देश्य छात्र/छात्राओं को उच्च कोटि की उद्यमिता के लिए जागरूक करते हुये स्वरोजगार से जोड़कर प्रदेश मे नये नये रोजगार सृजित करना है।

जिससे जहाँ एक और युवाओ को रोजगार के अनेकों अवसर उपलब्ध होगें वही प्रदेश की अर्थिकी को मजबूती दिलाने तथा पलायन को रोकने मे भी मील का पत्थर साबित होगा।