राजकीय महाविद्यालय कण्वघाटी कोटद्वार के देवभूमि उद्यमिता केंद्र के तत्वाधान में संचालित बारह दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के आठवें दिवस के प्रथम व द्वितीय सत्र का प्रारम्भ देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी व वाणिज्य विभाग प्रभारी डॉ0विनय देवलाल द्वारा मार्केटिंग व मार्केटिंग मिक्स के विभिन्न पहलूओ पर प्रकाश डालते हुए कहा की मार्केटिंग अपने ग्राहकों की पसंद व रुझान को समझने और उनके साथ स्वस्थ व्यवसायिक सम्बन्ध स्थापित करने एवं उन्हें निरन्तर बनाये रखने की एक प्रक्रिया है।

मार्केटिंग का महत्व सभी स्तर के व्यवसाय के लिए समान रहता है इसलिए प्रत्येक व्यापार या उद्यम की सफलता उसकी मार्केटिंग रणनीति पर निर्भर करती है।

डॉ0विनय देवलाल ने मार्केटिंग मिक्स की जानकारियां प्रतिभागी छात्र छात्राओं को दी, मार्केटिंग मिक्स प्रक्रिया के मुख्य तत्त्वों को उन्होंने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से प्रतिभागियों को समझाया।

कार्यक्रम के तृतीय सत्र में भगवंत ग्लोबल यूनिवर्सिटी कोटद्वार के कृषि विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ0 हर्ष शर्मा द्वारा जैविक कृषि की डिजिटल मार्केटिंग तथा संबंधित विभिन्न उत्पादों की जानकारियां दी।

उन्होंने स्थानीय क्षेत्र के अनुकूल विभिन्न जैविक कृषि के सुझाव प्रस्तुत किए व उनके प्रशिक्षण के विषय में जानकारी भी दी, जैविक कृषि की मार्केटिंग किस प्रकार से की जाए के बारे में तथा उसके राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय बाजार में मांग को भी उन्होंने विस्तार से समझाया।

कार्यक्रम के चतुर्थ व अंतिम सत्र में देवभूमि उद्यमिता योजना की सदस्य सुश्री मनीषा सरवालिया ने प्रतिभागियों को ई मार्केटप्लेस ऑन-बोर्डिंग तथा ई-कॉमर्स बिजनेस मॉडल के विषय में विस्तार से समझाया तथा कहा की यह वैश्विक स्तर पर खरीदारों और विक्रेताओं को आकर्षित करने वाले प्रमुख प्लेटफार्मों में है।

समस्त कार्यक्रम में देवभूमि उद्यमिता योजना के सदस्य डॉ० उषा सिंह व श्री आशीष धीमान उपस्थित रहे।