रोहन कुमार, नवल टाइम्स न्यूज़,हरिद्वार: हरिद्वार में  फार्मा एंड लैब एक्सपो-2024 का उद्घाटन समारोह हुआ जिसके मुख्य अतिथि एक्मस ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर संदीप जैन द्वारा किया गयाा।

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के तौर पर रिपब्लिक ऑफ़ इंडोनेशिया से नुगरोहो प्रियो प्रटोमो, निदेशक इंडोनेशिया ट्रेड प्रमोशन सेंटर रहें।

सिडकुल मैनुफेक्चरर्स एसोसिएशन उत्तराखंड से अध्यक्ष डॉ हरेंद्र गर्ग , कार्यकारी अध्यक्ष डॉ मोहिन्दर आहूजा,प्रमुख सुरक्षा समिति डॉ अनिल शर्मा, द्वारा बताया की यह आयोजन हमारे प्रदेश के फार्मा एवं कॉस्मेटिक ,आयुष उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ साथ साथ ही उसे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फार्मा टेक्नोलॉजी मशीन इत्यादि की जानकारी उपलब्ध कराने का एक अनूठा प्रयास है।

यह आयोजन वर्ष 2022 ,2023 में भी किया गया था जिसने फार्मा उद्योग को बढ़ाने में अपना अमूल्य योगदान दिया है।

इस प्रदर्शनी में देश-विदेश के फार्मा उद्योग मशीनरी, लैब, केमिकल, पैकेजिंग मैटेरियल उद्योग के निर्माता एवं उनके प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया है। इसमे इस वर्ष 130 लगभग उद्योग भाग ले रहे हैं।

संदीप जैन द्वारा सभी ओर्गानाजिंग समिति व् एम्प्टेक इंडिया के चिराग सोलंकी को इस आयोजन के लिए बधाई दी व आगे भी टेक्नोलॉजी एन्हांसमेंट को बढ़ावा देने व उत्तराखंड उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए ऐसे आयोजन आगे भी होते रहे ऐसी इच्छा जताई।

रिपब्लिक ऑफ़ इंडोनेशिया से नुगरोहो प्रियो प्रटोमो ने कहा की उनका फोकस भारतीय फार्मा उद्योग का इण्डोनेशिआ के साथ कोलेब्रेशन कैसे हो पर चर्चा की व इंडोनेशिया में फार्मा उद्योगों के लिए बहुत स्कोप है।

दिन के दूसरे सत्र में क्वालिटी मैनेजमेंट , मार्केटिंग , प्रोडक्शन पर उपस्थित यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे डॉ मोहिन्दर आहूजा व डॉ हरेंद्र गर्ग द्वारा बच्चो को सम्बोधित किया गया ।

साथ ही दूसरे दिन होने वाले कार्यकर्मो की जानकारी सभी के साथ साझा की गयी , दूसरे दिन कार्यशाला 12:00 बजे से शुरू होगी जिसमे NIPER की निदेशक डॉक्टर सुभानी सराफ , इनफोजेन इंडिया से मिस्टर कर्मेंद्र देसाई व CIPET देहरादून, बायोलॉजिकल इ लिमिटेड से डॉ सत्य बाबू मोटूरी द्वारा ऑप्टिमाइजिंग फार्मा मैन्युफैक्चरिंग -नैनोटेक्नोलॉजी, रेगुलेटरी कंप्लायंस एंड क्वालिटी एश्योरेंस पर कार्यशाला आयोजित होगी।

दूसरे दिन के दूसरे सत्र में सुबोध उनियाल, कैबिनेट मिनिस्टर उत्तराखंड द्वारा फार्मा के २० उद्योगों को अवार्ड दिया जाएगा।

और हम सभी से अनुरोध करते हैं कि इस प्रदर्शनी में आए वह इस आयोजन को सफल बनाए तथा अधिक से अधिक लोग प्रतिभाग करें कॉलेज एवं छात्र-छात्राओं को प्रदर्शनी में विशेष लाभ मिलेगा।

प्रथम दिवस २५०० औघोगिक प्रतिनिधियों ने एक्सपो में पहुंचकर लाभ लिया