संजीव शर्मा, एन टी न्यूज़(नवल टाइम्स न्यूज़),हरिद्धार:  आज30 एक सूक्ष्म कार्यक्रम में बाल मंदिर सी0 से0 स्कूल हरिद्वार के प्रधानाचार्य बृजपाल और विद्यालय के शिक्षकों तथा स्टाफ की ओर से भावभीनी विदाई दी गई।

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक संदीप गोयल ने किया उन्होने बताया कि सुभाष चंद्र शर्मा एक अच्छे शिक्षक होने के साथ साथ अपने विषय के विद्वान और छात्रों तथा स्टाफ की समस्याओं के लिए संवेदनशील भी रही हैं। संदीप गोयल द्वारा सुभाष चंद्र शर्मा की विद्यालय में की सेवाओं का उल्लेख किया।

शिक्षक उमेश बहुगुणा ने बताया की शिक्षक सुभाष चंद्र शर्मा ने जिस शैली में विद्यालय में जो सेवाएं दी है वे अनुकरणीय हैं। उन्होने  सुभाष चंद्र शर्मा को भौतक शास्त्र के बेजोड़ शिक्षक बताया और विघालय में शिक्षा के नये आयाम स्थापित किए।

वरिष्ठ पत्रकार एव शिक्षक संजीव शर्मा ने बताया कि सुभाष सर बहुत ही मृदुभाषी कोऑपरेटिव तथा मिलनसार व्यक्ति है उन्हें सबसे बड़ी खूबी यह है कि वह हर तरह की परिस्थिति को बहुत ही सहजता से संभाल लेते हैं।  शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा विद्यार्थियों के लिए किए गए प्रयास सराहनीय रहेंगे ।

इस अवसर पर उमेश बहुगुणा, नीरज, पी के वर्मा, राकेश भटनागर, संध्या शर्मा, किरण गुप्ता, विजेन्द्र सिंह, प्रवीण, जय ओम गुप्ता, सुशील त्यागी, साधना धीमान, सुनील सैनी, बृजेश कुमार, ओम प्रकाश तथा पत्रकार साथियों में गुलशन नगर नैयर, सुनील दत्त पांडे, संजीव शर्मा आदि ने सुभाष चंद्र शर्मा को सेवा-निवृत्ति पर शुभकामनाएं दी।

 सुभाष चंद्र शर्मा जी का एक संक्षिप्त परिचय

सुभाष चंद्र शर्मा जी का जन्म 21 अप्रैल 1961 में पंजाब में हुआ था इनके पिता स्वर्गीय श्री रामस्वरूप शर्मा जो कि खुद शिक्षक थे।

आपकी आप की प्रारंभिक शिक्षा भल्ला कॉलेज हरिद्वार तथा आपने बीएससी और एमएससी गुरुकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी से की। आप 1984-85 में B.Ed करते हुए B.Ed परिषद के अध्यक्ष चुने गए।  1991 में आपने विद्या मंदिर इंटर कॉलेज सेक्टर 1 ज्वाइन किया।  1997 में आपने विज्ञान की एक्टिविटी राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस मैं आपको जनपद का कोऑर्डिनेटर बनाया गया।  आपने विभिन्न राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिताओं में बेंगलुरु, लखनऊ ,इंदौर आदि बहुत जगह पर प्रतिभाग किया । 2005 में आपको इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजिक्स टीचर में जनपद कोऑर्डिनेटर बनाया गया।

2007 में आप को राज्य स्तरीय टीचिंग कन्वेयर के रूप में नियुक्त किया गया । 2011 में आपको राजीव गांधी एजुकेशनल एक्सीलेंसी का अवार्ड दिया गया। 2015 में आपको पहल द्वारा नानकमत्ता उधम सिंह नगर में सम्मानित किया गया।  2015 में ही आपको प्रतिभा सम्मान दिया गया। 2018 में आपको यूकोस्ट देहरादून के डायरेक्टर द्वारा सम्मानित किया गया। 2018 में ही ईएमबी के एजुकेशन ऑफीसर ने आपको नेशनल साइंस डे पर और नेशनल मैथमेटिक्स डे पर सम्मानित किया।    2020 में सार्थक पहल समिति द्वारा कोरोना सेवा योद्धा सम्मान पत्र दिया गया।
आपको अनेक बार राष्ट्रीय स्तर के बाल विज्ञान कांग्रेस के अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट गाईड टीचर का अवार्ड भी दिया गया है।
आपने शिक्षण के साथ-साथ बच्चों में एक अलग ही अपनी पहचान बना रखी है आप बच्चों को विभिन्न गतिविधियों के द्वारा शिक्षा देने में विश्वास रखते हैं और आपने उनको विभिन्न गतिविधियों से जोड़ कर उनको राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर तक पहचान दिलाने में उनकी मदद की।  आपका व्यवहार अपने साथी शिक्षकों के साथ बहुत ही मिलनसार और मधुर रहा है।
शिक्षण के साथ-साथ आप आप पत्रकारिता के क्षेत्र से भी जुड़े रहे और पत्रकारिता के क्षेत्र में भी आप बहुत ही बेहतर तरीके से कार्य कर रहे हैं । प्रेस क्लब हरिद्वार में आपने अपनी एक अलग ही पहचान बना सकती है। प्रेस क्लब हरिद्वार के उपाध्यक्ष , यूनियन एनयूजेआई के अध्यक्ष और अब अपनी पत्रकार यूनियन एनयूजेआई के राज्य इकाई में महत्वपूर्ण पद निभा रहे हैं।

retirment of subhash chandra sharma