आज दिनांक 16 मार्च 2024 को राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में देवभूमि उद्यमिता योजना के अन्तर्गत उद्यमिता विकास प्रशिक्षण के पांचवें दिन के कार्यक्रम का शुभारंभ उद्यमिता विकास योजना की नोडल अधिकारी डा. मधु बाला जुंवाठा नेतृत्व में किया गया।

आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य विषय प्रारंभिक व्यवसाय योजना तैयार करना था।

कार्यक्रम के उक्त उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए आंमत्रित मुख्य वक्ता के रूप में असिस्टेंट प्रोफेसर परमानंद चौहान विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र ने नव उद्यमियों को व्यवसाय योजना तैयार करने के गुरुमंत्र सिखाएं।

उन्होंने बताया कि बिजनेस में जोखिम, मेहनत एवं आराम को त्यागना होगा। नौकरी व्यक्ति तक ही सीमित है जबकि बिजनेस आने वाली कई पीढ़ियों को फायदा पहुंचाता है और यह सही समय है अपना बिजनेस प्रारम्भ करने का।

परमानन्द चौहान जी ने नव उद्यमियों को बताया कि आप अपने Initial Business Plan (IBP) तैयार करने के लिए कुछ प्रमुख बिंदुओं को दृष्टिगत रखा जाना अति आवश्यक है जैसे – उद्यमी का विचार, नवाचार, सृजनशीलता, ज्ञान, कल्पना, अभिप्रेरणा, कौशल, विपणन की समझ व जानकारी पूंजी एवं निवेश आदि पर गहरी समझ पैदा करें।

जीवन में हमेशा सकारात्मक सोच को अपनाएं और सफल उद्यमियों के साथ चर्चा करें। सत्र के अंत में नव उद्यमियों ने मुख्य वक्ता से बिजनेस प्लान बनाने के बारे में कई महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे और उन्होंने नव उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण किया।

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान, अहमदाबाद से सम्बद्ध व प्रशिक्षण कार्यक्रम के मेंटर महिपाल राणा ने सभी उपस्थित छात्र-छात्राओं को प्रारम्भिक व्यवसाय योजना तैयार करने का प्रपत्र को विस्तृत रूप से समझाया।

कार्यक्रम के अंत में मेंटर महिपाल राणा द्वारा मुख्य वक्ता को स्मृति चिन्ह भेंट कर कार्यक्रम का समापन किया गया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों व स्थानीय युवाओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया