आज दिनांक 26 फरवरी 2024 को अनुसंधान एवं विकास प्रकोष्ठ, श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय एवं उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष पर सेमिनार का आयोजन पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर ऋषिकेश में किया गया।

इस सेमिनार में मुख्य अतिथि डॉ सुभाष चंद्र जोकि टेक्सास यूनिवर्सिटी, अमेरिका में माइक्रोबायोलॉजी एवं इम्यूनोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष हैं पेनक्रिएटिक कैंसर के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने अपने संबोधन में छात्र-छात्राओं से अपने अनुसंधान के अनुभवों को साझा किया, उन्होंने कहा कि वे इस महाविद्यालय के भूतपूर्व छात्र रहे हैं उन्होंने इसी महाविद्यालय से सन 1984 में जंतु विज्ञान से एमएससी की व हिंदी माध्यम से पढ़कर CSIR परीक्षा उत्तीर्ण की ।

उन्होंने अब तक अनेकों पेटेंट व छात्रों को अपने शोध निर्देशन में पी.एचडी कराई जिसमे अनेको छात्र भारत से हैं व उत्तराखंड के 2 शोधार्थियों को रिसर्च के लिए टेक्सास यूनिवर्सिटी में प्रवेश करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसी क्रम में उन्होंने मा. कुलपति, परिसर निदेशक व अनुसंधान व विकास प्रकोष्ठ के निदेशक को MOU के लिए आमन्त्रित किया।

इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि अशोक फाउंडेशन ऋषिकेश के डायरेक्टर डॉ अशोक कुमार एवं टैक्सास यूनिवर्सिटी से डॉ वीना चौहान उपस्थिति रही।

परिसर निदेशक प्रो एम एस रावत ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है डॉ सुभाष चंद्र इसी परिसर के भूतपूर्व छात्र रहे हैं व विदेश में हमारे परिसर एवं उत्तराखंड का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने भी छात्र छात्रों हेतु अनुसंधान के लिए टेक्सास यूनिवर्सिटी के साथ MOU की इच्छा जाहिर की।

विकास एवं अनुसंधान प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो गुलशन कुमार ढींगरा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया एवं बताया कि डॉ सुभाष चंद्र एवं डॉ अशोक कुमार दोनों ही इस परिसर के भूतपूर्व छात्र रहे हैं जिस कारण इन्हें इस परिसर से अत्यंत लगाव है।

इसी क्रम में हम जल्दी टैक्सास यूनिवर्सिटी अमेरिका और श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के मध्य MOU हस्ताक्षर करने वाले हैं, जिससे हमारे विश्वविद्यालय में अनुसंधान एवं विकास की संभावनाओं में वृद्धि होगी।

इस कार्यक्रम में श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एन के जोशी एवं यूसर्क की निदेशक प्रो अनीता रावत ने ऑनलाइन माध्यम से इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया एवं अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस मौके पर प्रो सुरमान आर्य, प्रो वी डी पांडे, डॉ एसके कुड़ियाल, डॉ आर के जोशी, डॉ एस के नौटियाल, डॉ प्रीति खंडूरी, डॉ शालिनी रावत, सोफिया हसन, शालिनी कोटियाल एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।