• विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से उत्तराखंड की महिलाओं को सशक्त बनाना : लैंगिक अंतर को खत्म और नवाचार को बढ़ावा देना : डॉ राजेंद्र डोभाल

दिनांक 29 एवं 30 मार्च 2024 को “Women’s एंपावरमेंट इन उत्तराखंड थ्रू साइंस एंड टेक्नोलॉजी विषय” पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन नेशनल एकेडमी ऑफ़ साइंस (NASI) प्रयागराज एवं NASI उत्तराखंड चैप्टर और स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी (SRHU) देहरादून के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया।

इस कार्यशाला में पं ललित मोहन शर्मा श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के विज्ञान संकायाध्यक्ष एवं विभागाध्यक्ष वनस्पति विज्ञान डॉ. गुलशन कुमार ढींगरा के निर्देशन में पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर ऋषिकेश के वनस्पति विज्ञान विभाग की स्नातकोत्तर एवं पी एच डी शोध छात्राओं ने प्रो दीपा शर्मा एवं डॉ शालिनी रावत के नेतृत्व में दो दिवसीय इस कार्यशाला में प्रतिभाग किया।

Img 20240401 Wa0029(1)

NASI उत्तराखंड चैप्टर के नवनियुक्त अध्यक्ष व SRHU, देहरादून के कुलपति डॉ राजेंद्र डोभाल के कुशल निर्देशन में मेडिसिन, इंजीनियरिग, एंटरप्रेन्योर , मैनेजमेंट, मानव संसाधन क्षेत्र में अग्रणी महिलाओं के ज्ञानवर्धक व्याख्यानों से नई पीढ़ी के छात्राओं को प्रेरित किया गया।

स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ विजय धस्माना ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में विज्ञान एवं आध्यात्मिक ज्ञान पर विवेचना की।

कार्यशाला में मुख्य अतिथि डॉ मंजू शर्मा, पूर्व सचिव डीबीटी एवं पूर्व अध्यक्ष NASI अपने उद्बोधन में छात्रों छात्राओं को अपने-अपने क्षेत्र में अग्रणी रहने के लिए प्रेरित किया।

प्रो परमजीत खुराना, प्लांट मॉलेक्युलर बायोलॉजिस्ट, दिल्ली विश्वविद्यालय ने बायोटेक्नोलॉजी के माध्यम से महिलाओं की सर्कुलर इकोनामी में भूमिका पर व्याख्यान दिया। स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रो मीनू गुप्ता, कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट, SRHU ने महिलाओं में होने वाले कैंसर की पूर्व जानकारी संबंधी टूल्स पर पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।

डॉ दुर्गा जोशीवाल, आईआईटी रुड़की ने AI और IOT की महिला स्वास्थ्य में भूमिका पर विस्तृत व्याख्यान दिया है। मानव संसाधन के क्षेत्र में डॉ प्रतिभा जोली, पूर्व प्राचार्य मिरांडा हाउस ने महिलाओं के कौशल विकास के संभावित क्षेत्रों पर विस्तृत व्याख्यान दिया। इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में डॉ गरिमा गुप्ता ने डीबीटी द्वारा संस्थाओं को दिए जाने वाले विभिन्न योजनाओं एवं ग्रांट के बारे में अवगत कराया।

डाँ सफिया खान, डिप्टी डायरेक्टर श्री राम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडस्ट्रियल रिसर्च, गुरुग्राम द्वारा कॉस्ट इफेक्टिव डिफ्लोरेड रेडिएशन टेक्नोलॉजी विकसित करने में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं की भूमिका एवं उससे संबंधित रोजगार ओजपूर्ण व्याख्यान दिया । प्रो मंजरी त्रिपाठी, HOD न्यूरोलॉजी, एम्स नई दिल्ली द्वारा मेंटल डिसऑर्डर्स विषय पर महत्वपूर्ण परिचर्चा की गई।

प्रो श्वेता सेठी हिमालयन स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज द्वारा इंटीग्रेशन ऑफ़ मैनेजमेंट टूल्स इन एंटरप्राइज डेवलपमेंट फॉर वूमेन विषय पर रोजगार वर्धन व्याख्यान दिया।

डा. बिंदु डे, डायरेक्टर रिसर्च एसआरएचयू द्वारा विशेषज्ञों के पैनल डिस्कशन का संचालन एवं एवं धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एन के जोशी द्वारा NASI उत्तराखंड चेप्टर के पदाधिकारियों को इस महत्वपूर्ण विषय पर कार्यशाला आयोजन के लिए सराहना की व ऋषिकेश परिसर के निदेशक प्रो एम एस रावत ने परिसर के सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी व कहा कि यह विषय उत्तराखंड के लिए बेहद जरूरी है इस पर लगातार चर्चा की जानी चाहिए।