एन॰सी॰सी॰ समूह मुख्यालय कोटा में सेना दिवस के उपलक्ष्य में दिनांक 16 जनवरी, 2024 को यूनिट परिसर में रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में 7 राज गर्ल्स बटालियन के साथ ही 14 राज बटालियन, 7 राज एयर बटालियन की भी सहभागिता रही।

Img 20240116 182944

7 राज गर्ल्स बटालियन से लगभग 100 गर्ल कैडेट्स, 14 राज बटालियन से 70 कैडेट्स तथा 7 राज एयर से लगभग 35 कैडेट्स शिविर में उपस्थित रहे।

कमांडिंग ऑफिसर कर्नल हेमंद्र बंसल ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है जिसके उपलक्ष्य में इस शिविर का आयोजन किया गया है।

ब्लड बैंक के प्रभारी ने बताया कि रक्तदान करने से किसी को कोई हानि नहीं होती है। कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति जो 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो रक्तदान कर सकता है एवं एक यूनिट रक्तदान से चार लोगों की जान बचाई जा सकती है।

ग्रुप कमांडर ने शिविर में एनसीसी कैडट्स को संबोधित कर रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया। कोटा ग्रुप कमांडर कर्नल एस॰ जी॰ सुधांशु सेखर ने अपने उद्बोधन में बताया कि रक्तदान जीवनदान है व हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। शिविर में 75 यूनिट रक्तदान हुआ एवं सभी रक्त दाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इसके साथ ही नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स टीम के द्वारा यूनिट में आपदा प्रबंधन के विषय जानकारी एवं प्रदर्शन किया गया तथा कैडेट्स को आपदा प्रशिक्षण के लिए प्रेरित किया गया।

ग्रुप कमांडर कर्नल एस॰ जी॰ सुधांशु शेखर ने सभी रक्त दाताओं का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया | एन॰सी॰सी॰ के अन्य पदाधिकारियों ने लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया एवं रक्तदान करवाने में सक्रिय भूमिका निभाई।

एनसीसी कैडट्स ने पोस्टर, रैली एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया।

रक्तदान शिविर में यूनिट से संबद्ध महाविद्यालयों व विद्यालयों के समस्त ए॰एन॰ओ॰, कैडट्स व यूनिट के सभी कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर भाग लेकर रक्तदान किया।