भारत स्काउट एंड गाइड द्वारा 10 दिवसीय नेशनल लेवल डिजास्टर प्रिपेरेडनेस एंड मैनेजमेंट ट्रेनिंग ऑन फायर फाइटिंग एंड लैंडस्लाइड फ़ॉर रोवर रेंजर्स ऑन द थीम ऑफ वाइ 20 में सफलतापूर्वक प्रतिभाग करके आज दिनांक 18 मई 2023 को रोवर देवांग और विशेष व रेंजर सिया ने कॉलेज जॉइन कर प्राचार्य प्रो वंदना शर्मा व रोवर , रेंजर लीडर आशीर्वाद लिया तथा कैंप के अपने अनुभव साझा किए ।

इस अवसर पर प्रोफेसर वंदना शर्मा ने कहा कि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर छात्र छात्राओं के चहुंमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है उन्होंने बताया कि रोवर, रेंजर तथा एनसीसी जैसे क्रियाकलाप छात्र-छात्राओं में ना केवल राष्ट्रभक्ति की भावना भरते हैं बल्कि सक्षम और बेहतर जीवन जीने की प्रेरणा प्रदान करते हैं । उन्होंने बताया कि जल्द ही महाविद्यालय में गर्ल्स एनसीसी का प्रारंभ हो जाएगा जिससे छात्राओं को सैन्य प्रशिक्षण के प्रदान किया जाएगा।

राष्ट्रीय वर्कशॉप में प्रतिभाग करने वाले तीनों रोवर रेंजर बेहद प्रसन्न व उत्साहित थे। उन्होंने बताया कि किस प्रकार उन्होंने कैंप में सक्रिय प्रतिभागिता की और अपने व्यक्तित्व व कृतित्व के द्वारा अपने कॉलेज का नाम रोशन किया। यह कैंप भोपाल पानी देहरादून में आयोजित किया गया था। इसमें राष्ट्रीय स्तर पर रोवर रेंजर ने प्रतिभाग किया था । इस कैंप में बच्चों को न सिर्फ अपनी क्षमता निखारने व प्रदर्शन करने का अवसर मिला साथ ही देश के विभिन्न भागों से आए अन्य रोवर रेंजर के साथ उनकी दोस्ती भी हुई। बच्चों ने मिलजुल कर आपस में विभिन्न गतिविधियों व प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया ।

रोवर देवांग ने अपने राज्य उत्तराखंड का नेतृत्व किया तथा रोवर विशेष व रेंजर सिया राणा ने उत्तराखंड टीम की तरफ से विभिन्न राज्यों से आये रोवर रेंजर व रोवर रेंजर लीडर का कई गतिविधियों में बहुत अच्छी तरह से सहयोग किया। बच्चों ने इस 10 दिवसीय कैंप में डिजास्टर मैनेजमेंट पर क्लासेज लेने के साथ-साथ बहुत सारे प्रैक्टिकल भी किए, जिनमें बिना बर्तन व जरूरी चीजों के भोजन बनाना , सिलेंडर में आग लगने से किस प्रकार बचा जा सकता है , आपदा आने पर दो पेड़ों पर रस्सी की मदद से किस तरह नदी पार की जा सकती है , आपदा में कैसे आग बुझाई जाए , फर्स्ट एड, बैंडेज , सीपीआर देना जैसे विभिन्न जीवन कौशल सीखे। आपदा में किस प्रकार संयम रखकर बुद्धिमत्ता पूर्ण व्यवहार कर स्थिति को नियंत्रण में करें , अपनी भी रक्षा करें व दूसरे की भी मदद करें जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारी ली व प्रैक्टिकल किए।

उपरोक्त गतिविधियों में बच्चों का नेतृत्व कुशल प्रशिक्षकों जैसे SDRF व फायर ब्रिगेड आदि संस्थानों द्वारा किया गया। राजकीय स्नातकोत्तर मालदेवता के तीन रोवर रेंजर की सक्रिय प्रतिभागीता व नेतृत्व क्षमता को देखते हुए तीनों बच्चों का चयन आगे होने वाले राष्ट्रीय स्तर की कार्यशालाओं के लिए भी हुआ है।

राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने के बाद यह बच्चे अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों में भी प्रतिभाग कर सकेंगे। इस अवसर पर रेंजर लीडर डॉ रेखा चमोली ने कहा कि छात्राओं ने सेल्फ डिफेंस और व्यक्तित्व विकास के लिए रेंजर्स की ट्रेनिंग बहुत महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करती है । उन्होंने कहा कि प्रत्येक छात्रा को अपने जीवन में एनसीसी एनएसएस रोवर रेंजर आदि गतिविधियों में प्रतिभाग करना चाहिए जिससे कि वह अपने आप को चुनौतियों का सामना करने हेतु सक्षम बना सके ।

इस अवसर पर रोवर लीडर डॉ दयाधर दीक्षित ने रोवर्स तथा रेंजर्स को शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि महाविद्यालय को उन पर गर्व है तथा निश्चित रूप से उनका जीवन और आचरण अन्य छात्र छात्राओं के लिए प्रेरणा का काम करेगा, डॉ दीक्षित ने बताया कि रोवर्स की ट्रेनिंग छात्रों को शारीरिक मानसिक तथा सामाजिक रूप से सक्षम बनाती है जिससे उनके जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन आते हैंl

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफ़ेसर वंदना शर्मा ने रोवर लीडर डॉ दयाधर दीक्षित, रेंजर लीडर डॉ रेखा चमोली तथा रोवर रेंजर्स को बेहतर प्रदर्शन हेतु शुभकामनाएं प्रदान की तथा महाविद्यालय के आगामी स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में तीनों रोवर रेंजर को सम्मानित करने की घोषणा कीl