सेना में भर्ती का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रक्षा मंत्रालय ने अग्निपथ स्कीम शुरू की है।

अग्निपथ स्कीम में भर्ती के लिए युवाओं की आयु 17 साल से 21 साल के बीच होनी जरूरी होगी। युवाओं को ट्रेनिंग पीरियड समेत कुल 4 वर्षों के लिए आर्म्घ्ड सर्विसेज में सेवा का मौका मिलेगा। केंद्र सरकार के इस फैसले की सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सराहना की है।

वहीं, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी ऐलान किया है कि अग्निपथ सेवा के बाद रिटायर्ड हुए जवानों को उत्तराखंड पुलिस में प्राथमिकता दी जाएगी।

तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस योजना का प्रेजेंटेशन भी दिया था. इस योजना के तहत सेना में युवा कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे. इस योजना को अग्निपथ स्कीम नाम दिया गया है. इसके तहत युवा चार साल के लिए सेना में शामिल हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकेंगे.

सेना में चार साल के लिए भर्ती होंगे जवान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ (Agnipath recruitment scheme) का ऐलान किया. राजनाथ सिंह ने बताया कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा. इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा.

– इस दौरान अग्निवीरों को आकर्षण वेतन मिलेगा

– सेना की चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को भविष्य के लिए और अवसर दिए जाएंगे.

– चार साल की नौकरी के बाद सेवा निधि पैकेज मिलेगा.

– इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले ज्यादातर जवानों को चार साल बाद मुक्त कर दिया जाएगा. हालांकि, कुछ जवान अपनी नौकरी को जारी रख सकेंगे.

– 17.5 साल से 21 साल के युवाओं को मौका मिलेगा.

– ट्रेनिंग 10 हफ्ते से 6 महीने तक होगी.

– 10/12वीं के छात्र कर सकेंगे आवेदन.

– 90 दिन अग्निवीरों की पहली भर्ती होगी.

– अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है, तो उसके परिजनों को सेवा निधि समेत 1 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि ब्याज समेत मिलेगी. इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा.

– वहीं, अगर कोई अग्निवीर डिसेबिल हो जाता है, तो उसे 44 लाख रुपए तक की राशि दी जाएगी. इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन मिलेगा.

– पूरे देश में मेरिट के आधार पर भर्तियां होंगी. जो लोग इन भर्ती परीक्षा में चयनित होंगे, उन्हें चार साल के लिए नौकरी मिलेगी.

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा. चौथी साल तक बढ़कर ये 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा. इसके अलावा अन्य रिस्क और हार्डशिप भत्ते भी मिलेंगे. चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी. इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा

जानें किस उम्र तक कर सकते हैं आवेदन
इस योजना में सरकार अग्निवीरों को अच्छी सैलरी देगी और 4 साल की नौकरी के बाद में भी युवाओं को भविष्य के लिए काफी नए अवसर मिलेंगे. बता दें इस योजना में 17.5 साल से 21 साल के युवाओं (agneepath scheme army age limit) अप्लाई कर सकते हैं. इसमें 10 हफ्ते से 6 महीने तक की ट्रेनिंग का प्रावधान होगा.

इस योजना के तहत पहली भर्ती प्रक्रिया 90 दिनों के अंदर शुरू करने की योजना है और पहला बैच 2023 में आएगा. रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नेवी में भर्तियों के लिए इस नई योजना को लांच किया है.

जानें कितनी होगी सैलरी 
इस योजना में अगर सैलरी की बात की जाए तो रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस योजना में युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा. वहीं, आखिरी यानी चौथी साल में यह बढ़कर 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा. वहीं, रिस्क और हार्डशिप वाले भत्तों का फायदा भी सेना के लोगों को मिलेगा. वहीं, 4 साल की नौकरी पूरी होने के बाद में सेना के युवाओं को 11.7 लाख रुपये सेवा निधि के रूप में दिए जाएंगे.

बता दें इस राशि पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं लगेगा. इस योजना के तहत चार साल के लिए 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर भी मिलेगा. मृत्यु के मामले में भुगतान न किए गए कार्यकाल के लिए वेतन सहित 1 करोड़ रुपये से अधिक होगा.