उत्तरकाशी के सीमांत क्षेत्र सीमांत उत्तरकाशी के मोरी ब्लॉक के दूरस्थ सालरा गांव में बड़ा हादसा हो गया।

इस भीषण में लकड़ी के 15 आवासीय मकान जलकर खाक हो गए. आग की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड एसडीआरएफ और प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंचीं।

संयुक्त टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. घटना सुबह 11:30 बजे की बताई जा रही है।

इस हादसे में 6 लोगों के झुलसने की खबर है. पुरोला और मोरी से पुलिस, एसडीआरएफ की टीम सालरा के लिए रवाना हो चुकी है। यह गांव सड़क मार्ग से करीब तीन किलोमीटर पैदल दूरी पर है। इस गांव में पानी का स्रोत भी आधा किलोमीटर दूर है गांव में 70-75 परिवार (मकान) हैं।

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने उपजिलाधिकारी पुरोला व तहसीलदार मोरी से घटना की जानकारी प्राप्त करते हुए मौके पर तहसीलदार मोरी से घटना की जानकारी प्राप्त करते हुए मौके पर राहत एवं बचाव कार्यों को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि राहत एवं बचाव कार्यों में मदद के लिए हेलिकॉप्टर भेजे जाने के लिए सेना से अनुरोध किया गया है। प्रशासन ग्राम प्रधान सहित अन्य ग्रामीणों से संपर्क बनाए हुए है। ग्राम प्रधान सालरा द्वारा इस सम्बंध में सूचना दिए जाने के तत्काल बाद एसडीआरएफ, पुलिस, राजस्व टीम मौके के लिए रवाना किया गया है।

मोरी से अग्निशमन टीम भी घटनास्थल के लिए रवाना की गई है। मेडिकल टीम, वन विभाग व पशु चिकित्सा टीम भी मौके के लिए रवाना की गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव में पानी नहीं है। इसके अलावा नेटवर्क की सुविधा भी नहीं है। पानी करीब आधा किमी दूर है। इस कारण आग पर काबू पाने में समय लग रहा है। आग की जद में अन्य आवासीय घरों के आने का भी खतरा बना हुआ है।

ग्राम प्रधान सालरा द्वारा इस सम्बंध में सूचना दिए जाने के तत्काल बाद एसडीआरएफ, पुलिस, राजस्व टीम मौके के लिए रवाना किया गया है। मोरी से अग्निशमन टीम भी घटनास्थल के लिए रवाना की गई है। मेडिकल टीम, वन विभाग व पशु चिकित्सा टीम भी मौके के लिए रवाना की गई है।

वही हेलीकॉप्टर की मदद के लिए वायु सेना से अनुरोध किया गया, लेकिन उससे पहले ही संयुक्त रेस्क्यू टीम ने आग पर काबू पा लिया। हालांकि तब तक 15 घर जलकर राख हो गए थे. इस हादसे में 6 लोगों के झुलसने के साथ ही 22 परिवार बेघर हो गए है। जिन्हें प्रशासन की तरफ से मदद मुहैया कराई गई है।