उत्तराखंड: मौसम विभाग में 3 घंटे का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए हरिद्वार. देहरादून.तथा पौड़ी जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन चमक के साथ बरसा का तीव्र से अति तीव्र दौर होने की संभावना जताते हुए मौसम विभाग ने कुछ स्थानों में गरज के साथ मध्यम वर्षा भी हो सकती है।
मौसम विभाग ने सुबह 6:00 बजे से लेकर के सुबह 9:00 बजे तक जारी तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान में संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम भूस्खलन बिजली गिरने तथा राजमार्ग अवरुद्ध होने की बात करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
इस दौरान लोगों को सतर्कता बरतने की अपील की है साथ ही मौसम विभाग ने उधमसिंह नगर. अल्मोड़ा. नैनीताल. चंपावत. टिहरी जनपदों में येलो अलर्ट जारी करते हुए कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने के साथ वर्ष के तीव्र दौर होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है साथी मौसम विभाग ने शेष जनपदों में कहीं-कहीं गरज चमक वाले बादल विकसित होने तथा बहुत हल्की से हल्की वर्षा होने की बात कही है।
उत्तराखंड के चार जिलों में मौसम विभाग ने अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि अगले 24 घंटे में नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और पौड़ी में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका है।
वही देहरादून, टिहरी, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, तीन-चार घंटे की बारिश में ही तेज आंधी-तूफान की भी आशंका है। उन्होंने नदी किनारे रहने वालों लोगों को आगामी 15 अगस्त तक सतर्क रहने की सलाह दी है।
मौसम विभाग के बारिश के अलर्ट को देखते हुए आज बृहस्पतिवार 10 अगस्त को चंपावत, बागेश्वर, पौड़ी, नैनीताल और चमोली जिले के सभी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।
मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के तहत चमोली जिले में बृहस्पतिवार को को भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। जिसे देखते हुए सभी शासकीय, गैर शासकीय और निजी विद्यालयों (कक्षा एक से 12 तक) के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है।