उत्तराखंड में बड़े साइबर अटैक की घटना सामने आयी है। जिसके चलते राज्य की सभी सरकारी वेबसाइट ठप हो गई।

कल गुरुवार को हुआ यह हमला इतना खतरनाक था कि राज्य के सबसे अहम स्टेट डाटा सेंटर और  सिक्योर इंटरनेट सर्विस यूके स्वान भी इसकी चपेट में आ गए।

एक के बाद एक सरकारी वेबसाइटें बंद होती चली गईं, जिनमें सीएम हेल्पलाइन और अपुणि सरकार. जैसी 800 से अधिक सेवाएं देने वाली वेबसाइट शामिल थीं।

जनता की शिकायतें दर्ज करने के लिए बनाई गई सीएम हेल्पलाइन को भी दिनभर ठप रहना पड़ा। इस साइबर हमले के चलते प्रदेश में 90 से ज्यादा वेबसाइटें पूरी तरह से बंद हो गईं, जिससे सरकारी और सार्वजनिक सेवाओं की ऑनलाइन पहुंच बाधित हो गई।

इसके बाद शासन स्तर से एहतियातन सभी सेवाएं पूरी तरह बंद करा दी गई। दो दिन से अटैक से छुटकारा पाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अब दो दिन से उत्तराखंड में न तो प्रमाण पत्र बन पा रहे हैं और न ही ऑनलाइन कोई काम हो पा रहा है। यहां तक की उत्तराखंड पुलिस की ऑनलाइन एफआईआर देखने वाली वेबसाइट भी नहीं खुल पा रही है।लोग सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं और किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर भी कोई काम नहीं हो पा रहा है।

क्या होता है साइबर अटैक जानिए…..

किसी नेटवर्क, कंप्यूटर सिस्टम या डिजिटल डिवाइस तक अनधिकृत पहुँच के माध्यम से डेटा, एप्लिकेशन या अन्य संपत्तियों को चुराने, उजागर करने, बदलने, अक्षम करने या नष्ट करने का कोई भी जानबूझकर किया गया प्रयास है। ख़तरा पैदा करने वाले लोग छोटी-मोटी चोरी से लेकर युद्ध की गतिविधियों तक, सभी तरह के कारणों से साइबर हमले शुरू करते हैं।