उत्तराखंड मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

येलो अलर्ट जारी कर राज्य के देहरादून .हरिद्वार तथा पौड़ी जनपदों में कहीं गई गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा तेज बरसात होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है ।

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए संवेदनशील इलाकों में मध्यम से बड़े भूस्खलन.चट्टान गिरने के कारण कहीं की सड़कों राजमार्गों में अवरोध उत्पन्न होने की भी बात कही है तथा नदियों में उल्लेखनीय वृद्धि भी हो सकती है तथा निचले स्थानों में सैलाब जलभराव की स्थिति पैदा हो सकती है ।

मौसम विभाग ने इस बीच नदी नालों के समीप रहने वालों को तथा बस्तियों वालों को साथ ही भूस्खलन की संवेदनशील इलाकों में रहने वालों को लेकर विशेष आवश्यक सतर्कता बरतने की बात की है साथ ही मौसम विभाग ने राज्य के शेष जनपदों में गर्जन वाले बादल विकसित होने की बात कही है

उधर गुरुवार को लगातार बारिश से कुछ घंटों की राहत के बावजूद, राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई और शुक्रवार को राज्य भर में और अधिक बारिश होने का अनुमान है। राज्य प्रशासन ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर 14 और 15 जुलाई को सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी का आदेश दिया है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने आज नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना के संबंध में चेतावनी जारी की है।

मौसम केंद्र ने शुक्रवार को देहरादून, टिहरी, पौडी, हरिद्वार, अल्मोडा, बागेश्वर और पिथोरागढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना के संबंध में अलर्ट भी जारी किया है। आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना को लेकर अलर्ट (निगरानी) भी जारी किया गया है।

आज राज्य में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने और तीव्र/अति तीव्र बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/आंधी गिरने की संभावना है।

अन्य खबर:–

 

हरिद्वार: बारिश की तबाही,आन्नेकी  हे्तमपुर पुल भी बैठा, आवाजाही ठप्प, देखें वीडियो

 

हरिद्वार: प्रेम नगर पुल सहित सभी जगह से आवागमन ठप्प, कावडियों से जाम हुयी नगरी