उत्तराखंड: राज्य में भूकंप के  झटके लगने से लोगों में दहशत उत्तराखंड में के पिथौरागढ़ जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए

जानकारी के अनुसार आज बुधवार सुबह लगभग 10 बजे पिथौरागढ़ जिले में धारचूला , जौलजीबी ,मुनस्यारी व नेपाल सीमा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंप से लोग घरों के बाहर निकल आए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 रही। भूकम्प का अभिकेन्द्र- अक्षांतर-29.73 नॉर्थ, देशांतर-80.34 ईस्ट तहसील डीडीहाट/ थाना अस्कोट क्षेत्र था।

रिक्टर स्केल पर भूकम्प की तीव्रता-4.6 मैग्नीट्यूड और 05 किमी गहराई पर था। जानमाल की सूचना अभी नहीं मिली है।

प्राप्त समाचार के अनुसार के अनुसार पिथौरागढ़ जिले में सुबह 10.03 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र धारचूला तहसील से 19 किमी दूर बताया जा रहा है।

ये इलाका नेपाल और चीन सीमा से लगता है। इसकी गहराई 38.5 km नापी गई है। भूकंप के बाद लोग दहशत में घरों से बाहर निकले। हालांकि अभी तक किसी भी तरह से जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में इस साल 130 से अधिक छोटे भूकंप भी आए हैं, जिनमें से कई महसूस तो नहीं हुए लेकिन सिस्मोग्राफ में दर्ज हुए है। जिसमें सबसे ज्यादा उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में आए है। ये दोनों क्षेत्र भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील है