वन पारिस्थितिकी और जलवायु परिवर्तन प्रभाग, एफआरआई ने भारतीय तटरक्षक बल के अधिकारियों के लिए ‘तटीय पारिस्थितिकी प्रणालियों के संरक्षण और प्रबंधन’ पर एक सप्ताह के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का आयोजन किया है।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वारा प्रतिभागियों को तटीय जैव विविधता संरक्षण और इसके प्रबंधन से संबंधित योजना और मुद्दों से अवगत कराने के लिए डिज़ाइन किया गया था। मैंग्रोव और प्रवाल भित्तियों में सुधार के लिए समुद्री और तटीय पारिस्थितिक तंत्र, प्रबंधन योजनाओं और नीतियों से संबंधित मुद्दों की समझ बढ़ाने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई।

प्रशिक्षण में शामिल विषय बुनियादी से लेकर जैसे मैंग्रोव और प्रवाल भित्तियों के प्रबंधन में यूएवी का उपयोग, तटीय पक्षियों का वितरण और प्रवास, समुद्री प्रजातियों पर विशेष ध्यान देने के साथ अवैध वन्यजीव व्यापार का मुकाबला करना, विशेष के साथ भारत की जीव विविधता भारतीय तटीय क्षेत्र के संदर्भ में, भारत में समुद्री और तटीय पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण और प्रबंधन में मौसम संबंधी डेटा और रिमोट सेंसिंग डेटा का अनुप्रयोग आदि शामिल थे।

गोवा, गुजरात, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार, केरल, तमिलनाडु, पांडिचेरी और नई दिल्ली के 12 अधिकारियों ने अनिवार्य कार्यक्रम में भाग लिया। अधिकारियों को जैव विविधता के संरक्षण और प्रबंधन से अवगत कराने के लिए एफआरआई संग्रहालयों, मसूरी वन्यजीव अभयारण्य और हरिद्वार में झिलमिल झील वेटलैंड क्षेत्र का दौरा कराया गया।

इस क्षेत्र का दौरा वैज्ञानिक-बी डॉ अभिषेक कुमार वर्मा द्वारा सफलतापूर्वक पूरा किया गया । समापन अवसर पर, सभी प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण के अपने अनुभव व्यक्त किए और इस बात पर जोर दिया कि ऐसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर कौशल और वाहक विकास को बढ़ाने के लिए इस तरह के प्रशिक्षण को नियमित रूप से आयोजित करने की आवश्यकता है।