वन अनुसंधान संस्थान में “वन पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं के संयंत्र कार्यात्मक लक्षण-आधारित मूल्यांकन” पर वेबिनार का आयोजन किया

डॉ. रेणु सिंह आईएफएस, निदेशक एफआरआई ने मुख्य अतिथि के रूप में “वन पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं के संयंत्र कार्यात्मक लक्षण-आधारित मूल्यांकन” पर वेबिनार का उद्घाटन किया। उद्घाटन भाषण में, निदेशक ने कहा कि हमने प्रचलित पर्यावरणीय परिवर्तनों और मानवजनित दबावों के कारण जंगलों के क्षरण को अलग-अलग हद तक देखा है और इस प्रकार वनों की कार्यप्रणाली से समझौता किया जा रहा है जिससे सेवाओं का प्रवाह कम हो रहा है।

उन्होंने कहा कि भारतीय हिमालयी क्षेत्र अत्यधिक विविध पारिस्थितिक तंत्रों को आश्रय देता है और मानव समुदायों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहाड़ के लोगों के साथ-साथ नीचे की ओर रहने वाले समुदायों को कई पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं प्रदान करता है, इसलिए उनका संरक्षण मानव जाति के समर्थन के साथ-साथ जैव विविधता के संरक्षण के लिए भी आवश्यक है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वनों से विभिन्न पारिस्थितिक तंत्र सेवा वितरण के तंत्र को समझने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र के कार्यों के मॉडलिंग के लिए कार्यात्मक लक्षणों पर एक डेटाबेस की आवश्यकता है।

डॉ राजीव पांडे, वैज्ञानिक प्रमुख, वानिकी सांख्यिकी विभाग, आईसीएफआरई ने पारिस्थितिकी तंत्र सेवा मूल्यांकन पर एक व्याख्यान दिया. उन्होंने पारिस्थितिकी तंत्र मूल्यांकन के लक्ष्यों, वर्तमान चुनौतियों और पौधों की कार्यात्मक विविधता के दृष्टिकोण और पारिस्थितिकी तंत्र सेवा मूल्यांकन के बारे में चर्चा की.

इस वेबिनार में डॉ. तारा चंद, वैज्ञानिक, वन पारिस्थितिकी और जलवायु परिवर्तन प्रभाग द्वारा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हिमालयी समशीतोष्ण वनों में पादप कार्यात्मक लक्षणों के आकलन पर एफआरआई पहल पर एक प्रस्तुति दी गई।

डॉ. विजेंद्र पंवार, प्रमुख, वन पारिस्थितिकी और जलवायु परिवर्तन प्रभाग और एनविस समन्वयक, सभी प्रभागों के प्रमुख, डीन और रजिस्ट्रार एफआरआईडीयू, रजिस्ट्रार एफआरआई, संस्थान के अधिकारी / वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मचारी वेबिनार में शामिल हुए। डॉ. पारुल भट्ट कोटियाल ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया ।