पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, (एम्स) ऋषिकेश तथा मोहन फाउंडेशन के सहयोग से “अंगदान” विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस मौके पर एम्स ऋषिकेश के सीनियर रेजिडेंट डॉ संचित अरोड़ा ने अंग प्रत्यारोपण व अंग दान के बारे में लोगों में जागरूक करने के लिए मोहन फाउंडेशन द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया और जरूरतमंदों को जीवन दान देने में सहायक की भूमिका पर जोर दिया।

एम्स ऋषिकेश के सीनियर रेजिडेंट डॉ हर्षित अग्रवाल ने अपने वक्तव्य में ब्रेन डेथ, कार्डियोवैस्कुलर डेथ तथा कोमा में अंतर बताते हुए कहा की ब्रेन डेथ के बाद भी 24 घंटे से 48 घंटे के भीतर अंग प्रत्यारोपित किया जा सकता है।

उन्होंने अंग प्रत्यारोपण के लिए बने कानून तथा नियमों के बारे में छात्रों को बताया उन्होंने अपने व्याख्यान में कहा कि भारत में अभी तक तमिलनाडु एक ऐसा राज्य है जिसमें अंग प्रत्यारोपण की दर सबसे अधिक है और यह सामाजिक जागरूकता के कारण ही संभव हुआ है तथा इसके लिए जन जागरूकता द्वारा ही हम किसी जरूरतमंद की सहायता कर सकते हैं।

इससे पहले मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी के समन्वयक प्रोफेसर गुलशन कुमार ढींगरा ने एम्स ऋषिकेश तथा मोहन फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के लिए डॉ हर्षित आहूजा, डॉ संचित अरोड़ा एम्स ऋषिकेश तथा लायंस क्लब के अध्यक्ष श्री गोपाल नारायण तथा श्री विजय गोयल, सदस्य लायंस क्लब का परिसर में स्वागत किया।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को अंग प्रत्यारोपण के महत्व तथा किसी की जिंदगी को बचाने के प्रयासों के लिए मोहन फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया।

परिसर के निदेशक प्रोफेसर महावीर सिंह रावत ने इस प्रकार के कार्यक्रमों द्वारा जन जागरूकता फैलाने के प्रयास में एम्स ऋषिकेश व मोहन फाउंडेशन का ऋषिकेश परिसर में स्वागत किया।

श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० एन के जोशी ने कार्यक्रम के लिए शुभकामना व्यक्त की।

कार्यक्रम का संचालन बीएमएलटी विभाग की प्रवक्ता सफिया हसन द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के अंत में मोहन फाउंडेशन द्वारा प्रोफेसर गुलशन कुमार ढींगरा को स्मृति चिन्ह भेंट की गई। कार्यक्रम में परिसर के वनस्पति विज्ञान की डॉ शालिनी रावत, डॉ प्रीति खंडूरी, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी के प्रवक्ता शालिनी कोटियाल, अर्जुन पालीवाल, देवेंद्र भट्ट, पवन कुमार आदि उपस्थित रहे।