आज दिनांक 03.08.2024 में राजकीय कला कन्या महाविद्यालय, कोटा के अर्थशास्त्र विभाग में एम.ए. द्वितीय सेमेस्टर की छात्राओं के द्वारा केंद्रीय बजट 2024-25 पर विभागीय पीजी सेमिनार आयोजित की गई ।

जिसमें 23 जुलाई 2024 को माननीय वित्त मंत्री के द्वारा संसद में पेश बजट के विभिन्न प्रावधानों और विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित योजनाओं पर विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुतीकरण दिया गया एवं उनका विश्लेषण भी किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में विभागाध्यक्ष श्रीमती मीरा गुप्ता ने बजट निर्माण प्रक्रिया एवं बजट शब्दावली से विद्यार्थियों को परिचित कराया और वर्तमान आर्थिक परिदृश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बजट सरकार की आर्थिक स्थिति और नीतियों का दर्पण होता है जिसके माध्यम से सरकार द्वारा विभिन्न आर्थिक लक्ष्यों-आर्थिक विकास, न्यायपूर्ण वितरण, रोजगार सृजन, कृषि विकास, युवा कौशल निर्माण इत्यादि को प्राप्त किया जाता है।

सेमिनार में एम.ए. की छात्रा स्नेहा श्रीवास्तव, सुरभि शर्मा, तक्षिका गोचर, विशाखा शर्मा, रजनी नाथानी, शिवानी आर्य, एवं कुसुम कॅवर ने कृषि क्षेत्र, युवा एवं कौशल विकास, कर प्रावधानों, ऊर्जा क्षेत्र के प्रावधानों, समावेशी मानव विकास एवं सामाजिक न्याय हेतु प्रावधानों, सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों से संबंधित प्रावधानों, सरकार की आय एवं व्यय की स्थिति और राजकोषीय घाटे का विश्लेषण इत्यादि पर विस्तार से चर्चा की गई।

वित्तीय वर्ष 2024-25 के आम बजट प्रस्ताव में मुख्य जोर रोजगार सृजन, कौशल एवं प्रशिक्षण और छोटे व्यवसायों की मदद पर है। बजट में ऊर्जा चुनौती का भी उल्लेख है। यह समावेशी बजट है और 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की ओर उन्मुख है। सेमिनार में अर्थशास्त्र विभाग के संकाय सदस्य डॉ. सुनीता शर्मा, डॉ. कविता मकवाना और डॉ. धर्म सिंह उपस्थित रहे।

महाविद्यालय की प्राचार्य ने छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि इस तरह की सेमिनार से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास बढ़ता है और अपने विषय के ज्ञान में वृद्धि होती है। डॉ. सुनीता शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।