कोटा, राजस्थान, 11.7.2024 : आज राजकीय कला कन्या महाविद्यालय में नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ के अंतर्गत “सीखो कमाओ” योजना के अंतर्गत महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा अल्पाहार कराने की व्यवस्था का औपचारिक उद्घाटन प्राचार्य डॉ. सीमा चौहान के द्वारा किया गया।

नवाचार प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. सुनीता शर्मा ने बताया कि एम.ए. पूर्वार्ध गृह विज्ञान की छात्रा शिल्पा सुमन तथा बी.ए. तृतीय वर्ष की छात्रा प्रिया राव ने यह कार्य शुरू किया है।

इसके अंतर्गत यह छात्राएं अपनी कक्षा के अतिरिक्त समय में अल्पाहार बनाती हैं और उसका विक्रय करती हैं। प्राचार्य डॉ. सीमा चौहान ने अल्पाहार कक्ष का फीता काटकर उद्घाटन किया और कहा कि इस प्रकार के कार्य से इन छात्राओ में उद्यमशीलता का विकास होता है और वे भविष्य में अपने स्वयं का व्यवसाय आरंभ करने की ओर अग्रसर होती हैं ।

इस प्रकार यह महाविद्यालय छात्राओ को स्वरोजगार की ओर प्रेरित करने के लिए प्रशिक्षण स्थल के रूप में कार्य कर रहा है। अल्पाहार कक्ष के उद्घाटन कार्यक्रम में प्राचार्य एवं सभी प्राध्यापकों ने इस अल्पाहार कक्ष का अवलोकन किया और खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच की।

सभी उत्पाद उच्च गुणवत्ता के पाए गए।

इस अवसर पर डॉ. मीरा गुप्ता, डॉ. श्रुति अग्रवाल, डॉ ज्योति सिडाना, डॉ. हिमानी सिंह, डॉ. यशोदा मेहरा, डॉ. सोमवती शर्मा, डॉ. पुनीता श्रीवास्तव, डॉ. उमा बाड़ोलिया, डॉ. दीपा स्वामी एवं बड़ी संख्या में छात्राएं भी उपस्थित रही।