राजकीय कला कन्या महाविद्यालय, कोटा की एनसीसी की द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की एनसीसी कैडेट्स ने 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में “प्लास्टिक का उपयोग नही” विषय पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।

महाविद्यालय एनसीसी आर्मी विंग प्रभारी डॉ पारुल सिंह ने बताया कि 7 राज. गर्ल्स बटालियन से प्राप्त निर्देशानुसार “कारगिल दिवस” विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता में भाग लेकर कैडेट्स ने सन 1999 के इस दिन भारत देश की पकिस्तान को पराजितकर प्राप्त विजय उत्सव को मनाया गया है तथा साथ ही कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि अर्पितकर शहीदों की वीरता को नमन किया।

कार्यक्रम में लगभग 40 कैडेट्स ने सहभागिता की तथा महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ सीमा चौहान ने कैडेट्स को संबोधित किया तथा इस महत्वपूर्ण दिन के महत्त्व से कैडेट्स को परिचित कराया तथा बताया कि देशभक्ति की भावना मात्र एक सैनिक का ही कर्तव्य नहीं है बल्कि यह ऐसी भावना है जिसका हम सभी के भीतर भरपूर होना आवश्यक है तभी हम अपने देश, समाज, परिवार एवं स्वं की रक्षा एवं विकास करने में सक्षम होंगे।

एनसीसी प्रभारी डॉ पारुल सिंह ने बताया कि महाविद्यालय में डाक्यूमेंट्स जमा करने आनेवाली नव प्रवेशित छात्राओं को सत्र 2024-25 में एनसीसी आर्मी विंग में प्रवेश के लिए कैडेट्स को सूचित किया जा रहा है तथा शीघ्र ही इन छात्राओं के लिए एक अभिमुखीकरण कार्यक्रम महाविद्यालय में आयोजित किया जाएगा जिसमें एनसीसी की ट्रेनिंग प्रक्रिया तथा एनसीसी से होने वाले लाभों के विषय में इनको सूचना प्रदान की जाएगी।

एनसीसी जहाँ एक ओर छात्राओं के बहुमुखी व्यक्तित्व को विकसित करती है और उनमें देशभक्ति की भावना जगाती है वहीं साथ ही ग्रेजुएशन कोर्स के साथ ही

एक एडिशनल कोर्स की भी भूमिका निभाती है। एनसीसी के माध्यम से कैडेट्स को अनेक प्रकार की सरकारी नौकरियों जैसे एसएसबी में विना लिखित परीक्षा के सीधे इंटरव्यू देने का मौका मिलता है तथा सेना में ऑफिसर्स पदों पर नियुक्ति होती है। साथ ही राज्य पुलिस, केन्द्रीय पुलिस, अर्द्ध सैनिक वालों, होमगार्ड, सुरक्षा अधिकारी इत्यादि पदों पर छूट प्राप्त होती है।

सी प्रमाण पत्र प्राप्त कैडेट्स को ग्लाइडिंग प्रशिक्षकों, गर्ल कैडेट प्रशिक्षकों, एनसीसी पूर्णकालिक महिला अधिकारियों एवं ऐरो । शिप मॉडलिंग प्रशिक्षकों में प्राथमिकता प्रदान की जाती है। B तथा ८ सर्टिफिकेट प्राप्त कैडेट्स को नेक्स्ट कोर्स में प्रवेश पर 3 से 6 प्रतिशत तक बोनस मार्क्स मिलते हैं।

कैडेट्स को एनसीसी कोर्स के दौरान अनेक प्रकार की छात्रवृत्तियों के माध्यम से प्रोत्साहन एवं आर्थिक सहायता मिलती है तथा गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लेने का भी मौका प्राप्त होता है। एनसीसी के माध्यम से कैडेट्स में लीडरशिप की भावना का विकास होता है।