देवेंद्र सक्सेना, नवल टाइम्स न्यूज़,कोटा, 15 अगस्त, 2024 : राजकीय कला कन्या महाविद्यालय, कोटा में राष्ट्रीय पर्व ‘स्वतंत्रता दिवस’ की 78वीं वर्षगाँठ समारोह का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रो. सीमा चौहान द्वारा ध्वजारोहण किया गया।

राष्ट्रगान के पश्चात् प्राचार्य ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि विदेशी हुकूमतों से लगभग 200 वर्षों की एक लम्बी लड़ाई लड़ने के पश्चात् स्वतंत्रता मिली है, सैंकड़ों कुर्बानियां हमारे स्वतंत्रता सैनानियों ने दी, परिवार एवं निज सुख से ऊपर उन्होंने राष्ट्रप्रेम को रखा था।

प्राचार्य ने भगतसिंह, राजगुरू, सुखदेव, चन्द्रशेखर आज़ाद, महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल इत्यादि स्वतंत्रता सैनानियों के त्याग एवं बलिदान को स्मरण करते हुए श्रृद्धांजलि दी।

उन्होंने यह भी कहा कि एक शिक्षक के रूप में हमारा दायित्व बनता है कि हम अपना कार्य पूर्ण ईमानदारी से करें, यही हमारी राष्ट्र सेवा है।

इस अवसर पर प्राचार्य ने महाविद्यालय परिसर में स्थित रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं उनके द्वारा एन.सी.सी. परेड का निरीक्षण किया गया।

महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत देशभक्तिपूर्ण गायन एवं नृत्य भी प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रेरणा शर्मा द्वारा किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार के सभी सदस्य उपस्थित रहे।