नवल टाइम्स न्यूज़,  03 दिसंबर 2022:  इंदिरा प्रदर्शनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में वाणिज्य विभाग एवं डीवीटेक विजन प्रा0 लि0 के संयुक्त तत्वाधान में वाणिज्य संकाय की बीकॉम ऑनर्स एवं नई शिक्षा नीति के अन्तर्गत बीकॉम प्रथम वर्ष में पंजीकृत छात्राओं हेतु आईटी के माध्यम से कौशल विकास एवं रोजगार क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से एक कार्यशाला का अयोजन किया गया।

जिसमें संस्था के निदेशक जय आनंद पांडे, आईटी हेड उदित पांडे, बोर्ड ऑफ मेम्बर दीप चंद्र पंत, राज्य प्रभारी महेंद्र सिंह नेगी, सीएसआर हेड प्रफुल्ल तिवारी एवं आईटी सेल मेंबर लकी रस्तोगी ने अपने अपने विचार रखे।

सर्वप्रथम आईटी हेड उदित पांडे ने संस्था के बारे में बताते हुए कहा कि हमारी संस्था मुख्य रूप से आईटी सेक्टर के अंतर्गत लर्न अर्न एंड वर्क की थीम पर कार्य करती है।

निदेशक जय आनंद पांडे ने वर्तमान परिदृश्य में आईटी क्षेत्र के अंतर्गत कुशलता हासिल करके किन-किन क्षेत्रों में हम घर बैठे बैठे स्वरोजगार के क्षेत्र में क्या-क्या कार्य कर सकते हैं इस बात पर विस्तार से चर्चा की। पांडे ने बताया कि कैसे वेब डेवलपमेंट के लिए हम कोड अथवा कोडलेस के द्वारा बगैर दिल्ली गुड़गांव पुणे जाए भी घर में बैठे बैठे अपने स्वरोजगार के साधनों को बढ़ा सकते हैं, इस बात से छात्राओं को रूबरू करवाया।

वाणिज्य विभाग के प्रभारी डॉ बृजमोहन परगाई ने वर्तमान परिदृश्य में आईटी की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज छात्राओं ने अपने स्नातक अथवा स्नातकोत्तर विषयों के साथ-साथ अपने कौशल विकास के ऊपर भी ध्यान देते हुए इस प्रकार के एडवांस कोर्स को करना चाहिए जो रोजगार क्षमता को बढ़ाने में वर्तमान में बहुत सहायक है।

महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ एके श्रीवास्तव ने कहा कि आधुनिक तकनीक तेजी से बढ़ रही है, हर दिन नई प्रगति हो रही है। नवाचारों के बाद निरंतर स्थिति तेजी से बदल रही हैं जिसने एक कौशल अंतर पैदा किया इसी को ध्यान रखते हुए हमें वर्तमान में अपने कौशल विकास पर प्रबल ध्यान देने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही प्रभारी प्राचार्य डॉ श्रीवास्तव ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यशाला का संचालन डॉ फकीर सिंह नेगी ने किया । इस अवसर पर विभाग के डॉ दिनेश जोशी डॉ रेखा जोशी डॉ राहुल चंद डॉ मंजरी चौधरी डॉ रितुराज पंत आदि उपस्थित रहे।