• इंजेक्शन मॉडलिग मशीनों की खरीद के नाम पर ठगी करने वाले को लुधियान पंजाब से धर लायी हरिद्वार पुलिस
  • ये मशीनें आती हैं प्लास्टिक के खिलौने बनाने मे काम, थाना भगवानपुर में दर्ज किया गया था आरोपी पर मुकदमा

हरिद्वार, : 31.05.2023 को कस्बा व थाना भगवानपुर निवासी शहजाद ने थाना भगवानपुर कार्यालय आकर लिखित शिकायत देते हुए बताया कि कस्बा भगवानपुर मे प्लास्टिक के खिलौने बनाने के काम को बढाने के लिये उन्हें इन्जेक्शन मॉडलिग मशीनो की आवश्यकता थी जिसके लिये उन्होंने गूगल मे सर्च कर आँनलाईन इंडिया मार्ट बेबसाईट/ऐप के जरिये लुधियाना पंजाब स्थित प्रिनैक्स इन्जीनियरिग वर्क्स के स्वामी जसविन्द्र सिह कालसी के साथ मोबाइल नम्बरों के माध्यम से बातचीत की।

बातचीत के आधार पर सम्बन्धित फर्म से 02 मशीनों का सौदा 2224032/- (बाईस लाख चौबीस हजार बत्तीस रुपए) मे तय किया गया था।

मशीनों की कोटेशन के आधार पर शिकायतकर्ता द्वारा 15,50,000/- रूपए एडवाँस दिए गए थे। एडवांस पेमेंट मिलने के बाद सप्लायर ने अपनी फर्म का स्थान बदल दिया और भारी धनराशि की धोखाधडी कर उक्त मशीने भी उपलब्ध नही कराई गई।

उक्त शिकायत के आधार पर थाना भगवानपुर में मु0अ0स0 688/23 धारा 420 IPC बनाम जसविन्दर सिंह कालसी  पंजीकृत किया गया।

एक लघु उधमी जो स्वरोजगार अपनाकर अपनी आजीविका सुधारने का प्रयास कर रहा था के साथ हुई भारी भरकम धनराशि की धोखाधडी जो उसके द्वारा बैंक लोन लेकर अभियुक्त को दी गई थी तथा लोन किस्ते भरने मे काफी परेशानी का सामना कर रहा था।

अपराध की गम्भीरता को देखते हुये अभियोग की विवेचना व0उ0नि0 थाना भगवानपुर उ0नि0 विकास रावत द्वारा सम्पादित की जा रही थी।

विवेचना मे प्रकाश मे आया की अभि0 इण्डिया मार्ट बिजनेस एप के माध्यम से लोगो से धोखाधडी कर अपनी फर्म का ठिकाना बदल कर इधर उधर हो जाता है जिस कारण अभियुक्त काफी समय से पकड मे नही आ रहा था।

अभि0 द्वारा इसी प्रकार की ठगी गौतम बुद्व नगर उ0प्र0 निवासी एक और लघु उधमी के साथ करने का प्रयास करने की जानकारी प्राप्त होने पर पुलिस टीम द्वारा उक्त उधमी के माध्यम से नामजद अभियुक्त को ट्रैप करने के लिये एक जाल बिछाया गया तथा लुधियाना पंजाब मे इन्जेक्शन माडलिंग मशीन दिखाने के बहाने रायपुर थाना मोतीनगर लुधियाना पंजाब से अभियुक्त जसविन्दर सिंह कालसी को दबोचा गया।

पूछताछ में अभियुक्त ने अपना जुर्म स्वीकार किया गया। अभियुक्त गैर प्रांत का निवासी है व एक शातिर किस्म का तथा सुनियोजित तरिके से धोखाधडी जैसे अपराध की घटना को अंजाम देने वाला पैशेवर अपराधी है तथा बार-बार अपने ठिकाने बदलता रहता है।

अभियुक्त को गिरफ्तार कर समय से माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।
अभियुक्त की पहचान  जसविन्दर सिह कालसी पुत्र प्रताप सिह निवासी गुरू अमरदास कालोनी ग्यासपुरा थाना डाबा जनपद लुधियाना पंजाब के रूप में हुई है।