नवल टाइम्स न्यूज़,25 दिसंबर 2023 : वीर शहीद केसरी चंद राज स्नात महाविद्यालय डाकपत्थर में इतिहास विभाग के विभाग प्रभारी डॉक्टर राकेश मोहन नौटियाल एवं सहायक आचार्य डॉक्टर अविनाश भट्ट के द्वारा दिनांक 24 दिसंबर को एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण आयोजित किया गया।

मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ दीप्ति बगवाड़ी ने बताया कि यह भ्रमण ऐतिहासिक स्थल पिंजौर, पंजाब के लिए रखा गया था। डॉ नौटियाल ने बताया कि पिंजौर गार्डन को वर्तमान में यादवेंद्र गार्डन के रूप में भी जाना जाता है, जो अपनी हरियाली, फव्वारे के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

इसका निर्माण औरंगजेब के ग्रीष्मकालीन निवास के रूप में बनाया गया था, लेकिन सटीक तारीख ज्ञात नहीं है। शाहजहाँ के समय से, मुगलों ने नुकीले मेहराबों का समर्थन करने वाले बलस्टर्ड स्तंभों वाले मंडपों को केवल सम्राट और उनके तत्काल परिवार के उपयोग के लिए आरक्षित किया था, इसलिए इसे संभवतः औरंगजेब के ग्रीष्मकालीन निवास के रूप में व्यक्तिगत उपयोग के लिए बनाया गया था।

साथ ही छात्र छात्राओं को इंडियन एयरफोर्स हेरिटेज म्यूजियम, द गवर्नमेंट म्यूजियम एंड आर्ट गैलरी तथा साइंस म्यूजियम देखने का अवसर भी प्राप्त हुआ।

आई. ए. एफ म्यूजियम ने भारतीय वायुसेना के पराक्रम की शौर्य गाथा का प्रदर्शन किया, जिसमे चिनूक, अपाचे, तेजस, जैगुआर, मिग 29, ब्रह्मोस, रोटेक्स इंजन इत्यादि के नमूने देखकर छात्र छात्राओं के चेहरे खिल उठे।

इसके अतिरिक्त संग्रहालय ए आर्ट गैलरी में चित्रकला तथा बुद्ध की प्रतिमाओं ने सबका मन मोह लिया। संग्रहालय में आजादी से पहले के लाहौर संग्रहालय की 40प्रतिशत कलाकृतियाँ रखी हुई है।

यहाँ हर शासक के सिक्के, गंधार स्कूल की मूर्तियां, राजस्थानी तथा पहाड़ी स्कूल की मिनिएचर पेंटिंग्स भी रखी हुई है। इसके साथ ही यहां पर मुगल कालीन साहजाम और अन्य ग्रंथों की पांडुलिपियों को भी संग्रहित किया गया है ।इस भ्रमण में दीपिका, रानी, प्रांजल, अंजू, करिश्मा,साक्षी, सनिता, शबाना ने हिस्सा लिया।

महाविद्यालय के संरक्षक प्राचार्य प्रोफेसर जी आर सेमवाल द्वारा इतिहास विभाग के छात्राओं को शैक्षणिक भ्रमण हेतु शुभकामनाएं दी एवं इस भ्रमण से एकत्रित होने वाली जानकारी को अपने पाठ्यक्रम के शोध में आवश्यक रूप से प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया।