वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में आज दिनांक 21 जून 2022 को प्राचार्य प्रोफेसर जी आर सेमवाल की अध्यक्षता में योग विभाग के प्रभारी श्री अमित नेगी के नेतृत्व में राजकीय इंटर कॉलेज डाकपत्थर के परिसर में योग महोत्सव का सफल आयोजन किया गया।

योग महोत्सव के लिए पतंजलि योग समिति विकासनगर के सहयोग से योग कार्यक्रम को संपन्न किया गया। अभ्यास का प्रारंभ प्रातः 5:30 से शुरू किया गया जो लगभग 7:30 बजे तक चला।

कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य के प्रेरणात्मक संदेश के द्वारा किया गया, जिसमें उन्होंने सभी योग साधकों को स्वस्थ रहने के लिए व शरीर में विकार को दूर करने के लिए योग के मार्ग को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

प्राचार्य ने बताया कि इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम मानवता के लिए योग है। प्राचार्य ने बताया कि योग जीवन का हिस्सा नहीं बल्कि समस्त जनमानस के लिए यह एक जीवन शैली होनी चाहिए ।

पतंजलि योग समिति के प्रतिनिधि द्वारा कहा गया कि विश्व को योग भारत की देन है और इस महत्वपूर्ण देन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नकारा नहीं जा सकता। महाविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी श्री मनमोहन ने सभी छात्र छात्राओं को बताया कि योग प्रदर्शन का नहीं बल्कि समर्पण का विषय है और जब समर्पण के साथ कोई कार्य किया जाता है उससे सुफल की प्राप्ति होना अनिवार्य हो जाता है।

योग विज्ञान विभाग के विभाग प्रभारी श्री अमित नेगी ने योग के विभिन्न पहलुओं जैसे आसन, प्राणायाम, ध्यान, आहार विहार से सभी योग साधकों को अवगत कराया। योग सत्र का आरंभ भगवत स्तुति के साथ किया गया, जिसमें योग भजन को सम्मिलित किया गया। इसके पश्चात दैनिक अभ्यासो के अंतर्गत रोगों के निवारण हेतु क्रमवार योग कराये गये, जिसमें पेट के रोग हेतु मंडूक आसन, वक्रासन, गोमुखासन, शशकासन आदि अभ्यास हुए, फेफड़े हेतु अष्टाशन, भुजंगासन का अभ्यास किया गया, मेरुदंड हेतु भुजंगासन, शलभासन कटिचक्रासन किया गया गंभीर रोगों के निवारण के लिए सूक्ष्म अभ्यास व प्राणायाम विधि करवाई गई।

कार्यक्रम के अंत में योग विज्ञान विभाग के छात्र छात्राओं ने अपनी मनमोहक योगिक प्रस्तुति के साथ संपूर्ण परिसर में योग साधकों का मन मोह लिया।

योग सम्मेलन में महाविद्यालय परिवार से श्री शूरवीर दास, श्री राजेश वर्मा, श्रीमती अनीता पवार, श्रीमती सविता, श्री सुनील कुमार मैठानी, श्री चेतराम, श्री खजान, श्री जय भगवान, श्री आवेश कुमार, श्री नीटू आदि, छात्र-छात्राओं में मयंक, प्रीति, अभिषेक शर्मा, रितिका, प्रद्युमन, रीना, सौरभ, पृथ्वीराज, अर्चना, सरमित, रविता, अनीता, साक्षी, करिश्मा, विनीता, नमिता, आदि व डाकपत्थर से ग्राम प्रधान श्रीमती मंजू मोघा, श्रीमती हेमलता आदि उपस्थित रहे।