सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल साल 2025 तक नशा मुक्त उत्तराखंड कार्यक्रम के तहत सोमवार को विकास खंड डोईवाला सभागार में नशा मुक्त को लेकर आदर्श औद्योगिक स्वायत्तता सहकारिता डोईवाला के तत्वधान में भारत स्काउट गाइड वह पुलिस के सौजन्य से डोईवाला क्षेत्र में गोष्ठी के साथ नशे के खिलाफ एक विशाल जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

 

गोष्ठी में एनसीसी कैडेट, स्काउट गाइड व विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। गोष्ठी के समापन के बाद डोईवाला में जनजागरूकता रैली निकालकर नशा मुक्त का संदेश दिया गया।

आदर्श औद्योगिक स्वायत्तता सहकारिता डोईवाला के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे पुलिस उप महानिदेशक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर ने अपने सम्बोधन में नशा मुक्त अभियान को प्रदेश भर में व्यापक स्तर पर चलाने का आवाह्न किया। उन्होंने कहा कि नशा समाज में भयानक रूप ले रहा है। नशे की गिरफ्त में युवा तेजी से आ रहें है। उन्होंने कहा कि नशे के बढ़ते प्रचलन के प्रभावी रोकथाम को लेकर शिक्षा,स्वास्थ्य, समाज कल्याण विभाग के साथ ही विभिन्न समाजसेवी संगठनों को भी आगे आने की जरूरत है। तथा इसी प्रकार के आयोजनों से नशे की रोकथाम को लेकर समाज के अंदर जनजागरूकता लायी जा सकती है।

एसएसपी ने कहा कि जिले में नशे का उपभोग करने वाले 14 हजार बच्चों का पुलिस ने चिन्हित किया है,जो विभिन्न प्रकार के नशों में संलिप्त है। साथ ही करीब 85 प्रतिशत बच्चों की प्रोफाइल भी पुलिस ने तैयार कर ली है। प्रोफ़ाइल में नशे से जुड़े बच्चों की सभी प्रकार की गतिविधियों को शामिल किया गया है। ताकि उन पर हर प्रकार से नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि 95 प्रतिशत बच्चों की पुलिस ने काउंसिल भी करायी है।

उन्हें नशे के दुष्प्रभाव के बारे में औऱ विभिन्न प्रकार के पहलुओं की जानकारियां दी गई है। साथ ही उनके साथ हफ्ते में कम से कम तीन दिन दूरभाष व भौतिक रूप से वार्ता भी की जा रही है। ताकि नशे की गिरफ्त में आये बच्चों को मुख्यधारा में लाया जा सके।

एसएसपी ने बच्चों में नशे की प्रभावी रोकथाम के लिए सरकार की मंशा के अनुरूप सभी को मिलकर काम करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल,कालेज, शिक्षण संस्थानों में छात्र,शिक्षक औऱ अभिभावक के बीच नियमित रूप से संवाद स्थापित किया जाय। आधुनिकता के इस दौर में सोशल मीडिया औऱ मोबाइल फोन के बढ़ते प्रभाव व प्रचलन का दुरुपयोग न हो इस हेतु अभिभावकों को अपने बच्चों को सचेत करने पर भी जोर दिया गया।

आदर्श औद्योगिक स्वायत्तता सहकारिता की अध्यक्ष आशा कोठारी ने नशा मुक्त अभियान में आए प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि हमारी संस्था द्वारा सामाजिक क्षेत्र हित में नियमित रूप से कार्य कर रही है। संस्था द्वारा महिला उत्पीड़न,नशा मुक्त अभियान के साथ ही कोरोनाकाल में भी अप्रत्याशित कार्य किए। फलस्वरूप राज्य सरकार द्वारा भी संस्था को तिलु रौतेली पुरस्कार से भी नवाजा गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी का विजन है कि वर्ष 2025 तक उत्तराखंड राज्य नशा मुक्त हो,इस संकल्प को पूरा करने के लिए हम सबको मिलकर अभूतपूर्व प्रयास करने होंगे।

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश के सभी 13 जनपदों में आदर्श संस्था व भारत स्काउट गाइड के सहयोग से नशे के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलाया गया है। संस्था के सचिव हरीश कोठारी के संचालन में इस अवसर पर संस्था द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों, समाजसेवियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में भारत स्काउट एवं गाइड उत्तराखंड के सचिव रविन्द्र मोहन काला,खंड शिक्षा अधिकारी मंजू भारती, एसपी देहात श्रीमती कमलेश उपाध्याय, पुलिस क्षेत्राधिकारी अभिनय चौधरी, थानाध्यक्ष डोईवाला मुकेश त्यागी, स्काउट गाइड के डीएस रावत, अजय शेखर बहुगुणा, राहुल रतूड़ी, जीत सिंह कुंवर, मीना रजवार, आलोक जोशी ,छात्र संघ अध्यक्ष राज किरण शाह, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष प्रकाश कोठारी, हिमांशु भट्ट, अजय गुप्ता, महेश प्रताप सिंह, हरदीप सिंह, हैप्पी उपाध्याय, सहित एनसीसी कैडेट, डोईवाला पीजी कॉलेज, पब्लिक इंटर कॉलेज, आर्य कन्या इंटर कॉलेज, उत्तर माध्यमिक विद्यालय डोईवाला व विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राएं उपस्थित रही।