देहरादून : आज दोपहर करीब डेढ़ बजे पुलिस कंट्रोल रूम को अलग-अलग नम्बरों से एफआरआई तथा प्रेमनगर थाना क्षेत्र में विस्फोट की आवाज सुनाई देने की सूचना मिली।

विस्फोट की आवाज सुनकर शहर में दहशत का माहौल बन गया। सूचना को वेरीफाई करने के लिये तत्काल पुलिस की अलग-अलग टीमें गठित रवाना किया गया। हालांकि जमीनी ब्लास्ट या ऐसी कोई घटना होने की पुष्टि नहीं हो पाई है।

देहरादून का प्रेम नगर धमाके जैसी आवाज से कांप उठा। इलाके के लोगों में दहशत फैल गई और लोगों ने खुद को बचाने की कोशिश करनी शुरू कर दी। इस दौरान प्रशासन को भी धमाके की खबर कर दी गई। बाद में पता चला कि यह धमाका की नहीं बल्कि सुपर सोनिक बूम की आवाज का धमाका है।

देहरादून में करीब दो बजे के आसपास जोरदार धमाका हुआ था. धमाका इतना जोरदार था की देहरादून का प्रेमनगर इलाका हिल गया।

सोमवार दोपहर के समय अचानक धमाकों की आवाज आने से पुलिस महकमा सहित अन्य सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हो गई, वहीं आमजन में दहशत का माहौल बन गया।

एसएसपी अजय सिंह व अन्य पुलिस अधिकारी व कर्मचारी सड़कों पर उतरे। एसएसपी खुद सेलाकुई तक पहुंच गए। हालांकि ब्लास्ट या अन्य की कोई जानकारी नहीं मिल पाई।

सूचना की गम्भीरता को देखते हुए एसएसपी देहरादून स्वयं क्षेत्र में रवाना हुए है। सूचना देने वाले काॅलरों से बात करने पर उनके द्वारा हवा में ब्लास्ट होने से सम्बन्धित सूचना दी जा रही है।

विस्फोट की जानकारी लगते ही पुलिस बम निरोधक दस्ते और फायर ब्रिगेड की टीम के साथ मौके पर जा पहुंची। इसके बाद पुलिस ने जब तफ्तीश कि तो पता कि यह सुपरसोनिक की आवाज का धमाका था. जानकारी के मुताबिक सरसावा हरियाणा से सुपर सोनिक ने उड़ान भरी थी।

वहीं सूचना पर पुलिस ने भी शहर में छानबीन की लेकिन पता चला की सुपर सोनिक की उड़ान से आवाज आई है ।

जानिए क्या होता है सुपर सोनिक:

जब किसी चीज की रफ्तार ध्वनि की रफ्तार से ज्यादा होती है तो उसे सुपरसोनिक रफ्तार कहते हैं. फाइटर जेट की स्पीड अधिक होती है और ये विमान हवा में चलते समय साउंड वेव पैदा करते हैं। जब ये विमान ध्वनि की गति से अधिक तेज चलते हैं, तो फिर धमाके जैसे आवाज आती है और सोनिक बूम पैदा करता है. ऐसें कयास लगाए जा रहे हैं कि यह सुपर सोनिक के बूम की आवाज थी।