नवल टाइम्स न्यूज़,हरिद्वार : धनौरी पी.जी. कॉलेज हरिद्वार आज में दिनांक 14 सितंबर, 2024 को हिन्दी विभाग द्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

हिन्दी दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. अलका सैनी रही।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि और सहायक आचार्यगणों द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पांजलि और दीप प्रज्ज्वलन करके हुआ। इसके पश्चात छात्रा शिवानी और अंशिका ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया।

संगोष्ठी में प्राचार्या डॉ. अलका सैनी ने कहा कि हिन्दी हमारे राष्ट्र की भाषा और भावना की भाषा है। भाषा के द्वारा मनुष्य के व्यक्तित्व का ज्ञान होता है। हिन्दी भाषा और हिंदुस्तान का अटूट संबंध है।

इस क्रम में महाविद्यालय के सहायक आचार्यों में डॉ. अरविंद श्रीवास्तव और डॉ. हरीश रावत ने सुंदर काव्य पाठ प्रस्तुत किया। डॉ. अमित भगत ने हिन्दी भाषा के महत्व को रेखांकित करते हुये काव्य पाठ किया। डॉ. प्रियंका ने छात्र-छात्राओं को हिन्दी दिवस पर अपनी शुभकामनाएं प्रदान।

डॉ. रोमा ने संविधान में हिन्दी भाषा के स्थान एवं महत्व के विषय में बतलाया। कार्यक्रम में डॉ. प्रियंका मलिक, डॉ. प्रीति राठौर, डॉ. सुशील, डॉ. विश्वजीत, डॉ. निधि, डॉ. सुनीता, डॉ. प्रियंका कौशिक, डॉ. कल्पना, डॉ. किरण, डॉ. नीलम, डॉ. राखी बालियान, डॉ. पुष्पा फुर्सवान, डॉ. रुचि शर्मा, डॉ. शांति, डॉ. आनंद, डॉ. रीना मिश्रा, डॉ. आकाश सकलानी, सुश्री कृष्णन विष्ट सहित अनेकों छात्र-छात्राएं उपस्थित रहें। छात्रा सबीना, आयशा, सानिया में ने भी काव्य पाठ प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में प्राचार्या महोदया के द्वारा निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम में मंच संचालन डॉ. गौरव कुमार मिश्र के द्वारा किया गया।

हिन्दी दिवस के प्रतियोगिता के आयोजन में दिये गये विशेष योगदान के लिये डॉ. करिश्मा तोमर को विशेषरुप से धन्यवाद प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन हिंदी विभाग प्रभारी डॉ. गुड्डी चमोली के द्वारा किया गया।