हरिद्वार: नजीबाबाद रोड पर स्थित सज्जनपुर पीली गांव थाना श्यामपुर क्षेत्र में स्थित श्री ध्रुव चैरिटेबल ट्रस्ट हॉस्पिटल में मरीजों की सुविधा के लिए नये रास्ता तैयार हो गया है। करीब 30 फुट चौड़े मार्ग का निर्माण होने से हास्पिटल में आने वाले मरीजों को काफी राहत मिलेगी। पूर्व में बने मार्ग पर खनन सामग्री से लदे वाहनों का संचालन होने से मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

बार-बार निवेदन करने के बाद सरकार शासन प्रशासन एवं किसी जनप्रतिनिधि ने सड़क का निर्माण करना उचित नहीं समझा इसके बाद हॉस्पिटल के संचालक बाबा बालक दास ने स्वयं निजी जमीन पर ही रास्ते का निर्माण करा दिया है।

श्री ध्रुव चरित्र बल ट्रस्ट हॉस्पिटल के संस्थापक एवं संचालक बाबा बालकदास महाराज ने जानकारी देते हुए बताया कि हॉस्पिटल में मरीजों को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन संपर्क मार्ग नहीं होने से मरीजों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था इसके लिए उन्होंने बकायदा उत्तराखंड सरकार ग्रामीण विधायक एवं पंचायत सदस्य तक गुहार लगाई लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका इसके पश्चात उन्होंने स्वयं भूमि खरीद कर नए रास्ते का निर्माण कराकर मरीजों को राहत देने का कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि पुराना रास्ता करीब 9.50 फीट का भी चालू है। फिलहाल इसी मार्ग से दो पहिया वाहन एवं एंबुलेंस आधी हॉस्पिटल में आ जा रहे हैं। पक्की सड़क का निर्माण होने के उपरांत नए मार्ग से ही वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा चैरिटेबल ट्रस्ट हॉस्पिटल में भी मरीजों को सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के समान ही सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा प्रत्येक रविवार को हॉस्पिटल में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाता है एवं हॉस्पिटल की टीम गांव- गांव जाकर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के साथ हॉस्पिटल के बारे में जानकारी देने का प्रयास कर रही है।

ताकि इलाज के लिए मरीजों को दर-दर भटकने से बचाया जा सके। बाबा बालक दास महाराज ने कहा कि चंद्र स्वार्थी लोग बेवजह हॉस्पिटल को बदनाम करने का प्रयास कर रहे हैं। जेपी हॉस्पिटल को भारत सरकार से एनएबीएच की मान्यता मिली हुई है। वहीं भारत सरकार की गरीबों के इलाज के लिए दी गई सुविधा आयुष्मान कार्ड पर भी मरीजों का निःशुल्क इलाज किया जा रहा है।