पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर राजकीय महाविद्यालय थत्यूड़ टिहरी गढ़वाल के सभागार में आई.क्यू.ए.सी सैल के प्रभारी डॉ.पंकज पांडे के निर्देशन में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि देवलसारी जैवविविधता पार्क के निदेशक श्री अरुण गौड़ व महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.पंकज कुमार पाण्डेय जी द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

संचालक डॉ. राजेश सिंह ने विषय परिचय के लिए महाविद्यालय की प्राध्यापिका डॉ.संगीता सिदोला को आमंत्रित किया उन्होंने इस वर्ष की पर्यावरण दिवस की थीम और श्लोगन बताते हुए पर्यावरण के प्रति हमारे कर्तव्यों व पर्यावरण प्रदूषण से होने वाली हानियों को अपने वक्तव्य को सरल शब्दों में सबके सम्मुख प्रस्तुत किया।

वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक डाॅ.अखिल गुप्ता ने यजुर्वेद की ऋचाओं का दृष्टांत देते हुए कहा कि अति होने पर प्रकृति का प्रकोप झेलना पड़ेगा समय रहते हमें सतर्क होकर पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करना चाहिए। पर्यावरण हमारे लिए जीवन बीमा है इसका संरक्षण कर हमें जीवन को सुरक्षित करना है ।

आरती लेखवार ने अपने द्वारा तैयार की गई Explore your Habitat विषय पर जौनपुर क्षेत्र की रिपोर्ट को उत्साह के साथ प्रस्तुत किया। जीव ,जल और जंगल के लिए तत्पर रहने वाले प्रकृति प्रेमी मुख्य अतिथि श्री अरुण गौड़ जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि स्वस्थ पर्यावरण की लड़ाई में वर्तमान जीवन शैली और शिक्षा प्रणाली किस तरह बाधक हो रही है दैनिक जीवन के उदाहरणों के माध्यम से बताते हुए कहा कि शिक्षित होने के साथ-साथ हम निर्दय हो रहे हैं और हमारा विवेक शून्य हो चुका हैं। पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने द्वारा किए गए प्रयास और अनुभवों को जीव- जन्तुओं के बारे में विस्तृत महत्वपूर्ण जानकारी देकर साझा किया।

इस अवसर पर प्राचार्य ने सभी की वक्ताओं की सराहना करते हुए कहा कि एक साधारण से मोबाइल फोन को सुरक्षित रखने के लिए हम परेशान रहते हैं तो पर्यावरण संरक्षण के लिए क्यों नहीं।

उन्होंने एक साल में महाविद्यालय में 300 पौधे लगाने का संकल्प लिया। डॉ.अंचला नौटियाल ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्य अतिथि का विशेष धन्यवाद प्रकट किया।

उन्होंने कार्यक्रम के आयोजक वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ.पंकज पांडे का इस आयोजन के लिए विशेष आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर अभिभावक संघ अध्यक्ष श्री जगदीश कुशलवान, कोषाध्यक्ष श्री जयपाल पंवार, महाविद्यालय विकास समिति की अध्यक्षा श्रीमती सुनीता देवी, महाविद्यालय के प्राध्यापक डाॅ.अनिल कुमार, डाॅ.संदीप कश्यप, डाॅ.नीलम प्रहरी, डॉ.बिट्टू सिंह, डॉ.गुलनाज फातिमा, डॉ.शीला बिष्ट, डॉ.रविचन्द्रा, डॉ.संगीता खड़वाल डॉ.नीलांजना, डॉ.उमा पपनोई और अनुसेवकों में श्री महावीर, श्री सुभाष,श्री राजेन्द्र उपस्थित रहे।