24 अगस्त 2024 : पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग में जल संरक्षण विषय में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

कार्यशाला का उद्घाटन श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के मा० कुलपति प्रो एन के जोशी, ऋषिकेश परिसर के निदेशक प्रो महावीर सिंह रावत, विज्ञान संकायाध्यक्ष/ एमएलटी के समन्वयक प्रो० गुलशन कुमार ढींगरा , SPECS के सचिव डॉ बृजमोहन शर्मा व अध्यक्ष डॉ नीरज उनियाल ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन व पुष्प अर्चन कर किया।

इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में स्पेक्स संस्था, देहरादून (SPECS) के सचिव डॉ० ब्रजमोहन शर्मा थे। डॉ. शर्मा ने अपने वक्तव्य में छात्र-छात्राओं को जल के संरक्षण तथा इसके महत्व के बारे में विस्तार से व्याख्यान दिया l उन्होंने जल संरक्षण के अंतर्गत ऑर्गेनिक साबुन की उपयोगिता, पानी को जरूरत के अनुसार ही प्रयोग करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि क्योंकि धीरे-धीरे धरती का जलस्तर निम्न होता जा रहा है और जनसंख्या बढ़ने के साथ-साथ इसकी खपत भी बहुत हो रही है, अतः यह हम सब का कर्तव्य है कि हमें पानी को संरक्षित व इस्तेमाल किए हुए पानी को दोबारा काम में लाना चाहिए।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को पानी की बचत करने का आवाहन किया।

इस अवसर पर श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एन के जोशी ने छात्र-छात्राओं को ऐसे विषयों पर शोध करने के लिए प्रेरित किया l उन्होंने मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग की निरंतर प्रगतिशीलता के लिए विभाग की पीठ थपथपाई।

इस कार्यशाला में विज्ञान संकाय अध्यक्ष प्रो गुलशन कुमार ढींगरा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा उन्होंने स्पेस संस्था के कार्यों को विस्तार से बताया तथा इसके साथ ही श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय तथा SPECS के मध्य एमओयू के अंतर्गत इस प्रकार के जन जागरूक कार्यक्रमों की महत्व और बढ़ जाती है ।

कार्यशाला में रसायन विज्ञान के विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर एसपी सती ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।

कार्यक्रम का संचालन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी की प्रवक्ता सफिया हसन ने किया, इस मौके पर मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी व विज्ञान संकाय के लगभग 100 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।