विश्वविद्यालयपं0 ललित मोहन शर्मा श्रीदेव सुमन उत्तराखंड  परिसर ऋषिकेश में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर वृक्षारोपण किया गया।

इससे पूर्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर विश्वविद्यालय परिसर में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

जिसमें वक्ताओं ने अपने विचार रखे तथा पर्यावरण को किस प्रकार सहेज कर रखना है इस पर चर्चा की।

प्राचार्य प्रोफेसर जी॰के॰ ढींगरा ने बताया कि हमारे आसपास के पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए हमें खुद से ही प्रयास करने होंगे। उन्होंने ऋषिकेश शहर के बीचो-बीच बने डंपिंग ग्राउंड की वजह से वातावरण के दूषित होने, आसपास के लोगों को इससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तथा अनेक बीमारी होने का खतरा बना रहता है ।

उन्होंने सभी छात्र छात्राओं से पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में कम से कम एक पौधा लगाने का संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया तथा मुख्य अतिथि प्रो अरुण दीप अहलूवालिया ने अपशिष्ट प्रबंधन के विषय मे प्रतिभागियों को जागरूक किया एवं घरों में उत्पन्न होने वाले गीले एवं सूखे कूड़े को अलग कर उचित प्रकार से निस्तारण करने के लिए कहा। इसी क्रम में वनस्पति विज्ञान के वरिष्ठ प्रोफेसर वी॰डी॰ पांडे ने पृथ्वी एवं पर्यावरण की परख समाज में पृथ्वी की व्यापक समझ, जैव विविधता का महत्व ,जनसंख्या एवं प्रदूषण के संबंध पर चर्चा की। जन्तु विज्ञान विभाग के प्रो डी॰एम॰ त्रिपाठी ने ऑक्सीजन उत्सर्जित करने वाले वृक्षों के बारे में विस्तार से छात्र छात्राओं को बताया तथा स्थानीय एवं व्यक्तिगत प्रयासों के द्वारा पर्यावरण को किस प्रकार सुरक्षित रखे इस पर जोर दिया।

सँगोष्टी का संचालन डॉ॰ ए के दुबे ने सभी गणमान्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा पर्यावरण को सुरक्षित बनाने का संकल्प लेते हुए इस बात पर जोर दिया कि हमें जमीनी स्तर से ही अपने पर्यावरण को सुरक्षित एवं प्रदूषण मुक्त बनाना होगा। यह संगोष्ठी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से संचालित हुआ।

पर्यावरण दिवस 05 जून को प्रातः वृक्षारोपण कार्यक्रम में स्पेक्स, देहरादून के संस्थापक डाॅ0 बृजमोहन शर्मा जी, नीरजा देवभूमि चैरिटबेल ट्रस्ट की संस्थापक व पैरा ओलंपिक अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी नीरजा गोयल जी एवं प्लांटिका ट्रस्ट के संस्थापक डॉ अनूप बडोनी जी के सहयोग से आयोजित किया गया।

विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के प्राचार्य प्रो0 गुलशन कुमार ढ़ीगरा द्वारा सभी अतिथिजनों को पुष्पगुंछ भेंट कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 इंदू तिवारी द्वारा किया गया। कार्यक्रम के सहसंयोजक डाॅ0 पुष्कर गौड़ एवं सभी अतिथिगणों द्वारा नीरजा गोयल जी को प्रशस्ति पत्र एवं शाॅल पहनाकर सम्मान प्रदान किया गया।

स्पेक्स संस्था, देहरादून के संस्थापक डाॅ0 बृजमोहन शर्मा जी द्वारा बताया गया कि उनकी संस्था परिसर में बरसात से पूर्व पौधा रोपण करने में अपना सहयोग प्रदान करेगी साथ ही पेड़-पौघों का हमारे जीवन व पर्यावरण में क्या लाभ है, उसके बारे में संक्षिप्त रूप में व्याख्यान दिया गया। शर्मा जी द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में इंडोर प्लांट बैंक के बारे में जानकारी दी गयी तथा परिसर में इसके निर्माण के विषय में अपना सुझाव रखा।

प्लांटिका ट्रस्ट के संस्थापक डॉ अनूप बडोनी जी द्वारा बताया गया कि उत्तराखण्ड के श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय से सम्बद्ध काॅलेज में उनकी संस्था द्वारा पौधा रोपण के कार्यक्रम कराये जा रहे है। साथ ही उन्होंने भी इस परिसर को ग्रीन परिसर बनाने में अपना सहयोग प्रदान करने की सहमति जाहिर की है।

नीरजा देवभूमि चैरिटबेल ट्रस्ट की संस्थापक पैरा ओलंपिक अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी नीरजा गोयल जी द्वारा बताया गया कि हम पर्यावरण दिवस पर पेड़-पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी देखरेख किये जाने पर भी जोर दें। उनका कहना है कि जिस लगन से हम पर्यावरण दिवस मना रहे है। उसी तरह हमें उनका लालन-पालन करना चाहिए ताकि आने वाले समय में यही वृक्ष हमें स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करायेंगे।

परिसर के प्राचार्य जी द्वारा बताया गया कि पूर्व में काॅलेज द्वारा 10 मिनट में 1100 पौधे लगाकर एशिया बुक में अपना नाम दर्ज कराया था। प्राचार्य जी द्वारा ट्रस्ट को आश्वासन दिया गया कि पर्यावरण दिवस पर लगाये गये पौधों की देखभाल की जायेगी।

इस अवसर पर एम0एल0टी0, रोर्वस रेंजर एवं एन0एस0एस0 के छात्र/छात्राओं द्वारा बढ़-चढ़कर पर्यावरण दिवस समारोह में भाग लिया गया तथा इनके अतिरिक्त डाॅ0 ए0पी0 सिंह, डाॅ0 प्रमोद कुकरेती, डाॅ0 अशोक मैंदोला, डाॅ0 गौरव वाष्र्णेय, डाॅ0 धीरेन्द्र सिंह, डाॅ0 प्रीति खंडूरी, डाॅ0 नीता जोशी, डाॅ0 हेमलता मिश्रा, डाॅ0 शालिनी रावत, डाॅ0 स्मिता बडोला, डाॅ0 शिखा मंमगाई, एम0एल0टी0 से कु0 शाफिया हसन, श्रीमती शकुन्तला शर्मा, श्री जोत सिंह भण्डारी, श्री विवेक राजभर, श्री सुरेन्द्र नौड़ियाल, श्री उमेश राजभर एवं समस्त स्टाॅफ उपस्थित रहे।