संजीव शर्मा एनटीन्यूज़: पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश के मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग के तत्वावधान में विश्व एड्स दिवस पर जगरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का आरंभ प्राचार्य प्रो पंकज पंत व अन्य गणमान्यों का एम एल टी विभाग द्वारा स्वागत किया गया।

छात्रों द्वारा सभी गणमान्यों को रेडक्रॉस का रिबन लगाया गया।

कार्यक्रम में भौतिक रूप से उपस्थित ना होने के कारण मेडिकल टेक्नोलॉजी विभाग के समन्वयक प्रोफ़ेसर गुलशन कुमार ढींगरा नहीं ऑनलाइन माध्यम से सभी अतिथियों का धन्यवाद व स्वागत किया व कहा कि मेडिकल टेक्नोलॉजी के छात्र-छात्राएं सदैव इस प्रकार के कार्यकर्मो के लिए तैयार रहते हैं और हमारे द्वारा अनेक जन जागरुकता कार्यक्रम किए गए हैं और आगे भी किए जाएंगे।

इसके बाद मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग की प्रवक्ता श्रीमती शालिनी कोटियाल द्वारा विश्व एड्स दिवस की महत्त्वा पर प्रकाश डाला गया और उन्होंने HIV वायरस और एड्स के बारे में बताया व उन्होंने HIV व एड्स से बचाव के सुरक्षित उपायों के बारे में भी बताया, WHO द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों को विस्तार से बताया।

परिसर के प्राचार्य प्रो० पंकज पंत ने WHO द्वारा वर्ष 2021 में रखी गई थीम “असमानता समाप्त, एड्स समाप्त” के बारे मे बताया गया, उन्होंने कहा एड्स का बचाव केवल जागरूकता ही है, उन्होंने कहा कि विश्व मे लगभग 37 करोड़ लोग HIV व एड्स से ग्रसित हैं जिसमे 2.78 करोड़ अकेले बच्चे हैं अतः जागरूकता अभियान चलाया जाना अति आवश्यक है।

इसके बाद इस कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं ने संकाय सदस्यों के निर्देशन में परिसर के आसपास जन जागरूकता अभियान चलाया, इसमे छात्रों द्वारा फल-सब्जी विक्रेता, टेम्पो-ऑटो ड्राइवर, दुकानदार व आम जनता को रेडक्रॉस का रिबन लगा कर एड्स के प्रति जागरूक किया गया।

इसके बाद क्विज प्रतियोगिता आयोजन किया गया, इसमे उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया गया, पुरुस्कार पाने वाले छात्र में राशि, राहुल, नारायणी, अमितेश, नेहा, मोनिका, मयंक, रिया थे।