हरिद्वार: बीएचईएल में हुई एक करोड़ की चोरी के मामले का रानीपुर कोतवाली पुलिस ने किया खुलासा ,चार आरोपित गिरफ्तार। पुलिस ने आरोपितों के पास से एक स्कार्पियों समेत चोरी का काफी सामान बरामद किया है। चोरी की इस बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले आरोपितों में से दो अनपढ़ बताए गए हैं।

चोरी के मामले का खुलासा करते हुए एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल ने बताया कि बीएचईएल के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक उमेश प्रसाद की तहरीर पर पुलिस ने 22 अगस्त को अज्ञात आरोपियों के खिलाफ बीएचईएल परिसर से करीब एक करोड़ की सामग्री की चोरी होने के संबंध में मुकदमा दर्ज किया था। मामले के खुलासे के लिए कोतवाली रानीपुर की विशेष पुलिस टीम गठित करते हुए सर्विलांस इनपुट इकट्ठा करने की जिम्मेदीरी सीआईयू हरिद्वार को दी गयी।

 

गठित टीम ने लगातार विभिन्न एंगल से प्रकरण की जांच करते हुए मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया। एस एस पी ने बताया कि आरोपियों की तलाश में पुलिस टीम ने कोतवाली रानीपुर क्षेत्रान्तर्गत रेगुलेटर पुल व डबल पुलिया के बीच चैकिंग शुरु की। इस दौरान सलेमपुर की तरफ से आ रही एक संदिग्ध काली स्कॉर्पियो को रोकने का इशारा किया गया तो स्कॉर्पियो चालक ने तेजी से गाडी मोड़कर गाड़ी भगाने की कोशिश की। पुलिस टीम ने तत्परता दिखाते हुए गाड़ी को घेर लिया।

गाड़ी रुकने पर पुलिस टीम द्वारा वाहन की तलाशी लेने पर चालक सुशील व अन्य संदिग्ध शानू, सुन्दर व मोहन से पीछे डिग्गी में रखे बोरों के बारे में पूछा तो कोई वह संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। बोरे खोलकर देखने पर कुल 14 बोरों में चमकीली धातु के सिल्लियां व धातुओं का भारी गला हुआ कबाड बरामद हुआ।

चारों संदिग्ध से सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपितों ने बीएचईएल स्टोर से चोरी करने की बाम कबूली। आरोपितों ने बताया कि पहले बेचे हुए माल से मिली रकम से ही उन्होंने स्कॉर्पियों गाड़ी खरीदी थी। बाकी बचे हुई माल को आरोपित आज शानू के साथ मिलकर मुज्जफ्फरनगर के कबाडी को बेचने जा रहे थे। स्कॉर्पियो से 768 कि.ग्रा. माल बरामद हुआ। जो चोरी किए गए सामान का करीब आधा है।

पुलिस पूछताछ में आरोपितों ने अपने नाम पते सुशील निवासी पठानपुरा थाना झिझांणा जनपद शामली उ.प्र. (आठवीं पास), मोहन निवासी दीनारपुर भगवानपुर चौक नागल सहारनपुर (अनपढ़), सुन्दर पुत्र बाबूराम सिंह जाटव निवासी पट्टी खादर थाना मण्डी धनोरा अमरोहा उ.प्र. (बीए पास) व शाहनवाज उर्फ शानू कबाडी निवासी मौहल्ला चौहानान थाना ज्वालापुर हरिद्वार (अनपढ़) बताया गया है। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनका चालान कर दिया है।

बरामद माल का विवरण-

1- धातु की सिल्लियां-07 बोरे

2- धातु का गला हुआ कबाड-07 बोरे

3- महिन्द्रा स्कारपियो-01

बरामद बोरों का कुल वजन 768 किलो।