आज दिनांक 03.09.2024 को महाविद्यालय अगरोडा टिहरी गढ़वाल में प्राचार्य महोदय डाॅ0 के0एस0 जौहरी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय युवा संसद (तरूण सभा) कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डाॅ0 भरत गिरी गोसांई द्वारा छात्रों को कार्यक्रम की रूप-रेखा से अवगत करवाया गया। कार्यक्रम के संयोजक एवं मुख्य वक्ता श्री छत्र सिंह कठायत ने कार्यक्रम के उद्देश्य, लक्ष्यों से परिचित करवाते हुए संसद एवं संसदीय कार्यप्रणाली की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

उन्होनें बताया कि भारत सरकार द्वारा विगत 1960 के दशक से युवा पीढी, स्कूल तथा काॅलेजों के छात्र-छात्राओं को संसदीय गतिविधिया,ें लोकतांत्रिक मूल्यों, नेतृत्व गुणों का विकास, राष्ट्रीय एवं सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता, रचनात्मक संवाद, सहिष्णुता एवं राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका बढाने के उद्देश्य से इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

तत्पश्चात् युवा संसद की शुरूवात माननीय अध्यक्षा महोदया कुमारी अनीशा शाह के आगमन के साथ हुई, उसके बाद उन्होनें संसद सदस्यों का मानसून सत्र में अभिवादन किया। उन्होनें संसद के महासचिव श्री साहिल नेगी को आदेशित किया कि माननीय नव-निर्वाचित सदस्यों का शपथ-ग्रहण कार्यक्रम आयोजित करें।

शपथ ग्रहाण कार्यक्रम के पश्चात् लोकसभा अध्यक्षा के आदेशानुसार प्रधानमंत्री श्री हिमांशु नेगी ने संसद के समक्ष नव-निर्वाचित मंत्रियों का परिचय करवाया। लोकसभा की कार्यवाही को आगे बढ़ाते हुये प्रश्न-काल आयोजित किया गया, जिसमें लोकसभा सदस्यों द्वारा सम्बन्धित मंत्रियों से प्रश्न किये गये एवं मंत्रियों द्वारा उनके प्रश्नों का उत्तर दिया गया। अंतिम प्रश्न नेता प्रतिपक्ष श्री सुशील द्वारा शिक्षा मंत्री से उच्च शिक्षा से सम्बन्धित प्रश्न पूछे गये। तत्पश्चात् अध्यक्षा महोदया द्वारा लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित किया गया।

संसद की कार्यवाही स्थगन के पश्चात् डाॅ0 अजय कुमार सिंह द्वारा छात्र-छात्राओं को लोकतंत्र के चार स्तम्भों की जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय प्राचार्य द्वारा छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवा संसद कार्यक्रम वास्तव में एक प्रेरणादायक मंच है, जो न केवल छात्र-छात्राओं के नेतृत्व गुणों को विकसित करता है बल्कि उन्हें भविष्य के जिम्मेदार नागरिक एवं नेता बनने के लिए भी प्रेरित करता है।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय द्वारा स्थानीय विधायक माननीय श्री विक्रम सिंह नेगी जी को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था, किन्तु कार्य की व्यस्तता के कारण माननीय विधायक जी कार्यक्रम में उपस्थित होने में असमर्थ रहे जिनके स्थान पर श्री प्रेम सिंह सजवाण, अध्यक्ष, पी.टी.ए. द्वारा विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।