शहीद श्रीमती हंसा धनाई राजकीय महाविद्यालय अगरोडा, टिहरी में प्राचार्य प्रो. विनोद प्रकाश अग्रवाल की अध्यक्षता तथा महाविद्यालय की कैरियर काऊन्सलिंग सामिति के निर्देशन में समाजशास्त्र विभाग की ओर से “समाजशास्त्र में रोजगार की अपार संभावनाएं” विषय पर कैरियर परामर्श कार्यक्रम आयोजित किया गया।

समाजशास्त्र के विभाग प्रभारी डॉ. आराधना बंधानी द्वारा छात्रों को समाजशास्त्र विषय में डिग्री प्राप्त करने के बाद रोजगार की अपार संभावनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।

उन्होंने कहा कि समाज की जीवन में अहम भूमिका है और इसी समाज का अध्ययन इस समाजशास्त्र विषय में किया जाता है। यह विषय न केवल साधारण है बल्कि रोचक भी है। सीधा समाज से जुड़ा होने के कारण वर्तमान समय में इसका अधिक महत्त्व है। इसमें रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करने वाली संस्थाएं जैसे यूनीसेफ, ड्ब्लू. एच. ओ, रेडक्रॉस जैसे संस्थाओं में अच्छे वेतनमान के साथ निदेशक, प्रोग्राम आफिसर, टीम लीडर जैसे उच्च पदों पर कार्य करने के अवसर प्राप्त होते हैं । इसके अलावा अन्य कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां छात्रों को को-आर्डिनेटर, सर्वे आफिसर या पब्लिक रिलेशन आफिसर जैसे उच्च पदों पर कार्य करने का मौका मिलता है। अपराध विज्ञान और सुधारात्मक प्रशासन कार्य में विशेषज्ञता रखने वाले सामाजिक कार्यकर्ता को जेल, सुधारगृहों, बालगृहों जैसे स्थानों में परामर्शदाता के रूप में रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं।

सामाजिक कार्य क्षेत्र में, समुदाय संगठनकर्ता या समन्वयक, सामाजिक कार्यकर्ता आदि के रूप में तथा निजी और सरकारी कंपनियों में कार्मिक अधिकारी के रूप में भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा अध्यापन और प्रशासनिक सेवा के क्षेत्र में भी बेहतरीन करियर बनाया जा सकता है।

कार्यक्रम के अन्त में उपस्थित सभी छात्र- छात्रा को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी गई |