राजकीय महाविद्यालय कंवघाटी कोटद्वार में देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत आयोजित 12 दिवसीय ईडीपी कार्यक्रम के चतुर्थ दिवस के प्रथम सत्र में नोडल अधिकारी देवभूमि उद्यमिता योजना डॉ0 विनय देवलाल के द्वारा छात्र-छात्राओं को बाजार सर्वेक्षण के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारियां दी गई ।

तथा उन्होंने ग्राहकों ,विक्रेताओं तथा अन्य हितधारकों तथा जनसमूह का प्रत्यक्ष डेटा संग्रह करना, उपलब्ध डाटा को व्यवस्थित करने संबंधी आवश्यक जानकारियां प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को दी ।

उन्होंने प्रतिभागियों से ग्राहकों के रुझान तथा अपेक्षाओं आदि को समझ कर बाजार की गतिशीलता को मापने के विषय में आवश्यक जानकारियां भी दी।

डॉ0 विनय देवलाल ने प्रतिभागियों को सर्वेक्षण द्वारा लक्षित बाजार की उभरती जरूरतों को जानने और उन्हें पहचान कर आवश्यक निर्णय पर कैसे पहुंचा जाए के संबंध में प्रतिभागियों को जागरूक किया।

कार्यक्रम के द्वितीय वा तृतीय सत्र में उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के विषय विशेषज्ञ डॉ0 दीपक चौहान ने छात्र-छात्राओं को अपने उद्यम को स्थापित करने हेतु प्रोजेक्ट प्रोफाइल बनाने संबंधी समस्त बिंदुओं को विस्तार से प्रतिभागियों को समझाया उन्होंने प्रतिभागियों के समक्ष नवीन व्यापार आइडिया साझा किये तथा उन्हें उद्यम में नवाचार को अपनाने के विषय में जानकारी दी ।

कार्यक्रम के चतुर्थ सत्र में डॉ0 उषा सिंह द्वारा बाजार सर्वेक्षण के उद्देश्यों और डाटा एकत्रीकरण हेतु प्रश्नावली तैयार करने तथा आंकड़ों के संग्रह के प्राथमिक व द्वितीयक श्रोतों के विषय में जानकारी दी, उन्होंने बाजार सर्वेक्षण की प्रक्रिया की विभिन्न बिंदुओं को भी साझा किया।

डॉ0उषा सिंह ने आवश्यक और सामान्य जानकारियो की मदद से एक सरल प्रश्नावली तैयार कर अपने सर्वेक्षण को उत्तम तरीके से करने संबंधी आवश्यक जानकारी छात्र-छात्राओं को दी ।