आज राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. सुमिता श्रीवास्तव ने ध्वजा रोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। तत्पश्चात प्राचार्य ने गांधीजी एवं शास्त्री जी के चित्रों पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किए फिर संपूर्ण महाविद्यालय परिवार ने गांधी जी और शास्त्री जी के चित्रों पर पुष्पांजलि देकर उन्हें याद किया।

यह कार्यक्रम महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा आयोजित किया गया। संपूर्ण भारत में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत “स्वच्छता ही सेवा” पखवाड़ा 17 सितंबर 2024 से 2 अक्टूबर 2024 तक मनाया जा रहा है ।

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने गांधी जी के जीवन, उनके संघर्षों और उनके दर्शन के बारे में अवगत कराया।

साथ ही भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन आदर्श , ईमानदारी और कर्तव्य निष्ठा के बारे में जानकारी दी। डॉ0 दुर्गेश कुमारी विभागाध्यक्ष अंग्रेजी ने और डॉ0 संदीप कुमार विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र ने गांधी जी की जीवन शैली पर चर्चा की।

महाविद्यालय के कर्मचारी श्री रोशन रावत ने गांधी जी का प्रिय भजन रामधुन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा ही “स्ट्रेस मैनेजमेंट” विषय पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नैनबाग टिहरी गढ़वाल के नर्सिंग आफिसर श्री अभिषेक के द्वारा व्याख्यान दिया गया ।

उन्होंने तनाव क्या है, उसके प्रकार, तनाव के विभिन्न स्टेज, तनाव का प्रबंधन आदि बिन्दुओं का वर्णन किया। साथ ही छात्रों को तनाव से दूर रहने के तरीके बताए।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 सुमिता श्रीवास्तव ने अपने आशीर्वचन में छात्र-छात्राओं को गांधी जी एवं शास्त्री जी के सादगी भरे जीवन के बारे में बताते हुए ईमानदारी व गलत कार्य न करके तनाव रहित जीवन व्यतीत करने के लिए प्रेरित किया।

तत्पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने “स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय परिसर की साफ -सफाई की।

इस कार्य में महाविद्यालय की प्राचार्य सहित महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक वर्ग , शिक्षणेत्तर कर्मचारी और स्वयंसेवियों ने योगदान दिया। कार्यक्रम के समापन पर स्वयंसेवियों को सूक्ष्म जलपान कराया गया।