राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल की प्राचार्या प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में दिनांक 09 सितंबर 2024 से दिनांक 14 सितंबर 2024 तक संचालित नंदी फाउंडेशन द्वारा महिंद्रा प्राइड क्लासरूम के अन्तर्गत बी0ए0 तृतीय सेमेस्टर एवं पंचम सेमेस्टर की छात्राओं के लिए छः दिवसीय रोजगार कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया।

जिसमें प्रशिक्षक श्री अमन कुमार द्वारा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में लाईफ स्किल, सॉफ्ट स्किल, और कम्युनिकेशन स्किल इंटरव्यू स्किल, प्रेजेंटेशन स्किल, आदि के बारे में जानकारी दी गई।

जिसमें उन्हें परफेक्ट बॉडी लैंग्वेज, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट और इंग्लिश लैंग्वेज सीखने पर जोर दिया। छात्राओं को अच्छे जीवन के लिए अपने को स्वस्थ रखने, अपने उद्देश्य को आसानी से प्राप्त करने, समय प्रबंधन, औद्योगिक और निजी क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त करने हेतु साक्षात्कार कुशलता प्राप्त करने लिए प्रेरित किया‌ गया। छात्राओं को अपनी ईमेल आईडी बनाने तथा उन्हें संचार तकनीकी , डिजिटल पहचान बनाने और छात्राओं को प्रभावी ढंग से धन का प्रबंधन करने के बारे में बताया गया।

छात्राओं को एक संगठन में पेशेवर नैतिकता और साक्षात्कार के माध्यम से अपनी सोच, कौशल में वृद्धि करने, अपनी टीम वर्क और आत्मविश्वास के साथ अपनी प्रेजेंटेशन स्किल्स में सुधार करने व अपना प्रभावी रिज्यूमे तैयार करने के लिए जानकारी साझा की गयी।

समापन दिवस के अवसर पर छात्राओं को विभिन्न प्रकार की प्रेरक वीडियो के माध्यम से अलग- अलग प्लेटफार्म पर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों के समाधान करने और अपने आत्मविश्वास, कौशल विकास , प्रेजेंटेशन स्किल्स के साथ-साथ अपने ज्ञान में वृद्धि करने और कंटेंट के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया गया। जिन छात्राओं ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अच्छा प्रदर्शन किया उन्हें प्रमाण -पत्र वितरित किए गये और अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक डॉ संदीप कुमार ने छात्राओं को अपने बौद्धिक विकास एवं कौशल विकास में वृद्वि कर विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक, आर्थिक तौर पर अपनी अलग पहचान बनाने हेतु प्रेरित किया जिससे कि वे अपने समाज और देश के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकें।

प्राचार्या प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने छात्राओं को महाविद्यालय में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में समय – समय प्रतिभाग कर अपनी कार्य – कुशलता में वृद्धि करने हेतु प्रेरित किया जिससे कि वे अपने उद्देश्यों को निर्धारित कर प्राप्त करते हुए समाज के लिए अपने आपको सशक्त रूप से मजबूत कर सकें।

इस कार्यक्रम के अवसर पर डॉ मंजू कोगियाल, डॉ परमानंद चौहान, डॉ दिनेश चंद्र, डॉ मधु बाला जुवांठा, श्री भुवन चंद्र डिमरी के साथ-साथ अनेक प्रतिभागी छात्राएं उपस्थित रहीं ।