आज दिनांक 16 मई 2023 को राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल द्वारा गोद लिए हुए ग्राम – टटोर में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के अंतर्गत विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए आइक्यूएसी समन्वयक श्री परमानंद चौहान ने ऊर्जा प्रबंधन के संबंध में छात्र-छात्राओं एवं ग्रामवासियों को विभिन्न जानकारीयां प्रदान की उन्होंने बताया कि ऊर्जा आधुनिक युग में विकास का एक महत्वपूर्ण घटक है तथा ऊर्जा का संरक्षण करना सतत विकास के लिए जरूरी है।

इसके अतिरिक्त हमें सौर ऊर्जा जैसे नवीन ऊर्जा के स्रोतों की ओर बढ़ना होगा जिससे कि पर्यावरण संरक्षण भी संभव हो सके। इस विषय पर जन जागरूकता बढ़ाने हेतु नैनबाग विद्युत विभाग के जेoईo श्री अतुल कुमार भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे तथा उन्होंने ग्राम वासियों को बिजली बचाने के विभिन्न तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बिजली की आवश्यकता हर व्यक्ति को है तथा बिजली के अभाव में किसी भी व्यक्ति का विकास संभव नहीं है। बिजली के नवीन उपकरणों का उपयोग करके हम अत्यधिक बिजली बचा सकते हैं। अनावश्यक बिजली उपकरणों के उपभोग से हमें बचना चाहिए तथा बिजली उपकरणों का उपयोग तभी करें जब उसकी जरूरत हो अन्यथा उन्हें बंद रखने की आदत डालें।

कार्यक्रम में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉo मधु बाला जुवाँठा ने हरियाली एवं जैविक खेती हेतु ग्रामवासियों को जागरूक किया उन्होंने बताया कि पेड़-पौधों का संरक्षण करना आवश्यक है, जिससे कि हमारे पर्यावरण की सुरक्षा हो सके साथ ही खेती में जैविक खाद एवं जैविक कीटनाशकों का उपयोग करके हम स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं।

इनक्यूबेशन सेंटर समन्वयक डॉo मधु बाला जुवाँठा ने ग्राम वासियों को उत्तराखण्ड स्टार्टअप नीति 2023 से संबंधित जानकारी दी उन्होंने बताया कि किस प्रकार से हम स्वरोजगार की तरफ बढ़ सकते हैं और इसके लिए सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए जा रहे विभिन्न वित्तीय सहायता का भी लाभ उठा सकते हैं।

आइक्यूएसी के रोजगार प्रदाता हितधारक श्री वीरेंद्र सिंह रमोला ने अपने अनुभव ग्राम वासियों एवं छात्र छात्राओं से साझा करते हुए बताया कि किस प्रकार से किसी भी बिजनेस की शुरुआत के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता होती है एवं समय के साथ धीरे-धीरे उसमें हम आगे बढ़ सकते हैं वर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष अर्जुन सिंह कैन्तुरा ने छात्र छात्राओं एवं ग्राम वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि जैविक खेती ही भविष्य की आधारशिला है और जैविक खेती करके हम खुद को तथा अपने परिवार को स्वस्थ रख सकते हैं।

कार्यक्रम में बिजली विभाग से श्री गंभीर सिंह महाविद्यालय के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती रेशमा बिष्ट,श्री भुवन चंद्र,श्री अनिल सिंह छात्र छात्राओं में वर्तमान छात्र संघ सचिव पुनीत, कंचन चौहान,आशिका,किरण, सुनैना,वेदिका,आंचल,अर्चना ऋषिका नौटियाल एवं उपस्थित रहे ।