आज राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में हिंदी विभाग द्वारा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ हिंदी दिवस मनाया गया ।

इस अवसर पर हिंदी विभागाध्यक्ष डॉo मंजू कोगियाल ने विद्यार्थियों को बताया कि हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है? उन्होंने कहा कि हिंदी न केवल हमारी राजभाषा है बल्कि मातृभाषा है, आत्मा और मन की भाषा है। इसके साथ ही उन्होंने हिंदी की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर भी प्रकाश डाला।

हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में विभाग द्वारा बदलते परिवेश में हिंदी की दशा और दिशा विषय पर निबंध प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता तथा कविता गायन प्रतियोगिता का अयोजन किया गया।

इसके साथ ही करियर काउंसलिंग सेल के संयोजक डॉo दिनेश चन्द्र द्वारा हिंदी विषय में रोजगार की संभावनाएं विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन भी किया गया। जिसमें डॉ मंजू कोगियाल विभागाध्यक्ष हिंदी के द्वारा छात्रों को एक व्याख्यान भी दिया गया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव द्वारा किया गया, उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी और कहा कि महाविद्यालय में जब भी इस प्रकार का कोई आयोजन हो तो सभी विद्यार्थियों को उसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए इसके साथ ही उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों में काक चेष्टा, बगुले जैसा ध्यान, स्वान जैसी नींद इत्यादि पांच आवश्यक लक्षण होने चाहिए।

प्रतियोगिताओं के निर्णायक मंडल में श्री परमानंद चौहान, डॉo मधु बाला जुवांठा, डॉo दिनेश चंद्र थे।

इस अवसर पर श्री संदीप कुमार विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र, महिंद्रा प्राइडस की ओर से प्रशिक्षक अमन कुमार, भुवन चंद डिमरी, छात्र छात्राओं में ईशा, जिया, सचिन,मोनिका, अनुसूइया, अंबिका, रितिका, इत्यादि बडी संख्या में छात्र उपस्थित थे।