राजकीय महाविद्यालय पाबौ पौड़ी गढ़वाल में आज बी०ए० एवं बी कॉम संकाय में नव- प्रवेश छात्र-छात्राओं के लिए इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महाविद्यालय में नवीन छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय के भौतिक एवं मानवीय संसाधनों, महाविद्यालय में पढ़ाए जाने वाले विभिन्न विषयों, शैक्षणिक एवं गैर – शैक्षणिक गतिविधियों, करियर काउंसलिंग, क्रीडा संबंधी गतिविधियों आदि से अवगत कराना था।

साथ ही महाविद्यालय के अनुशासन एवं प्रबंधन संबंधी जानकारी भी छात्र-छात्राओं को देना इसका महत्वपूर्ण पहलू था।

कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य महोदय द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। बीए बीकॉम प्रथम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं का अभिनंदन एवं स्वागत करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ राजनीति विज्ञान की प्राध्यापिका डॉ सुनीता चौहान द्वारा किया गया।

डॉ रजनी बाला ने महाविद्यालय में अनुशासन एवं छात्रों के गणवेश हेतु उपयुक्त निर्देश छात्र-छात्राओं को दिए। डॉ मुकेश शाह ने भी महाविद्यालय स्तर पर शासन द्वारा दी जाने वाली विभिन्न छात्रवृतियों तथा नमामि गंगे के कार्यक्रम एवं गतिविधियों से छात्र-छात्राओं को अवगत करवाया।

महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय के प्राध्यापक डॉक्टर गणेश चंद ने वाणिज्य संकाय के छात्रों को वाणिज्य विषय द्वारा भविष्य में विभिन्न करियर विकल्पों को अपनाने संबंधित जानकारी देते हुए महाविद्यालय में गठित उद्यमशीलता सेल के संबंध में भी जानकारी प्रदान की।

डॉक्टर तनुजा रावत ने अपने विषय समाजशास्त्र की महत्ता को बताते हुए, एंटी रैगिंग, एंटी ड्रग्स और महिला उत्पीड़न प्रकोष्ठ के संबंध में भी छात्र-छात्राओं को उपयुक्त जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम की श्रृंखला में डॉक्टर सौरभ सिंह ने भी अपने विषय शिक्षा शास्त्र की उपयोगिता को बताते हुए नैक संबंधी प्रक्रिया से छात्रों को अवगत करवाया तथा उन्हें प्रत्येक गतिविधि में संपूर्ण सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर सुनीता चौहान द्वारा किया गया जिन्होंने अपने विषय राजनीति विज्ञान को सभी विषयों से अंतर -संबंधित करते हुए उसकी महत्ता एवं उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

डॉ जयप्रकाश पंवार एवं डॉ सरिता ने भी अपने विषयों क्रमशः वाणिज्य एवं हिंदी के संदर्भ में छात्रों को विषय के महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत कराया।

कार्यक्रम के अंत में अपने अध्यक्षीय संबोधन में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर सत्य प्रकाश शर्मा द्वारा छात्रों को महाविद्यालय में अनुशासित रहने, समय का पालन व प्रबंध करने और महाविद्यालय के सभी कार्यक्रमों एवं गतिविधियों में प्रतिभाग करने हेतु प्रोत्साहित किया।

प्राचार्य महोदय ने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें अपने उद्देश्यों को निर्धारित करने, कठोर परिश्रम करने, निरंतर प्रयास एवं एकाग्रचित हो अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित एवं निर्देशित किया।

कार्यक्रम में सभी प्राध्यापकों, कर्मचारी गणों और नवीन प्रवेश लिए छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।