राजकीय महाविद्यालय मरगूबपुर हरिद्वार में उत्तराखण्ड प्रदेश में प्रस्तावित  जी-20  के बारे में जागरूकता हेतु आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की श्रंखला के अन्तर्गत आज दिनांक 26 अप्रैल 2023 में भारत में स्वास्थ्य सुविधाएं चुनौतियां एवं अवसर विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में “अमेरिका इंडिया फाउंडेशन” से मानसी कार्यक्रम के अंतर्गत ट्रेनिंग में मोहम्मद तालिब तथा श्रीमती मोनिका ने पोषण के महत्व ,कुपोषण से बचाव , स्वास्थ्य सुविधाओं हेतु चलाए जा रहे सरकारी प्रयासों तथा खानपान की स्वस्थ्य आदतों के विषय में विद्यार्थियों को विस्तार पूर्वक बताया तथा विद्यार्थियों को कैल्शियम तथा विटामिन डी की टेबलेट्स वितरित की।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में महाविद्यालय में कोविड-19 महामारी की रोकथाम एक प्रयास विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें उद्घाटन सत्र में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सत्यपाल सिंह ने सभी प्राध्यापकों ,कर्मचारीयों तथा विद्यार्थियों को कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु शपथ दिलाई तथा इस घातक विषाणु के प्रभाव एवं प्रसार को रोकने कोविड-19 संक्रमण के बचाव से जुड़े आचार व्यवहार अनुसरण करने तथा दूसरों को प्रोत्साहित करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम की संयोजक एसोसिएट प्रोफेसर डॉ शेफाली शुक्ला ने विद्यार्थियों को मास्क का प्रयोग करने ,नियमित रूप से साबुन तथा पानी से हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा स्वच्छता से संबंधित नियमों का पालन करने हेतु जागरूक किया।

संगोष्ठी में डॉ अनिल कटियार , डॉ मुकेश गुप्ता, डॉ मंजू अग्रवाल, डॉ अनिल आदि ने अपने विचार रखे तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करने पर बल दिया।