आज दिनांक का 1 मार्च 2024 को इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में चल रहे प्रथम 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के पांचवें दिन एमएसएमई के सहायक प्रबंधक सुनीत भंडारी ने प्रतिभागियों को प्रारंभिक व्यवसाय योजना तैयार करना एवं उसके प्रस्तुतीकरण के संदर्भ में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि एक व्यवसाय योजना एक औपचारिक दस्तावेज है जो कंपनी के लक्ष्यों, रणनीतियों और उद्देश्यों के साथ-साथ उन्हें प्राप्त करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की रूपरेखा तैयार करता है।

इसमें आमतौर पर कंपनी के उत्पादों या सेवाओं, लक्ष्य बाजार, वित्तीय अनुमानों, विपणन रणनीतियों और प्रबंधन टीम के बारे में जानकारी शामिल होती है।

योजना के प्रभावी प्रस्तुतीकरण के बारे में बताया कि योजना की पिचिंग के समय इसकी एक रूपरेखा विकसित करनी चाहिए।

प्रस्तुति को एक प्रेरक कहानी के रूप में बताना चाहिए, व्यावसायिक विशेषज्ञता स्थापित करनी चाहिए, ग्राहकों, निवेशकों या भागीदारों की जिज्ञासा का समाधान करना चाहिए और योजना की कार्रवाई के आवाहन के साथ अपना प्रस्तुतीकरण समाप्त करना चाहिए।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी डॉ0 रितुराज पंत, डॉ0 रेखा जोशी , डॉ0 फकीर सिंह, डॉ0 ललिता, डॉ0 गीता पंत, डॉ0 हिमानी, डॉ0 राजेश आदि उपस्थित रहे।