उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड की अधीन देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद गुजरात में 6 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर दिनांक 14 जुलाई 2024 से 19 जुलाई 2024 तक आयोजित किया गया था।

इस फैकल्टी मेंटॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम के प्रशिक्षण में इंदिरा प्रियदर्शनी राजकीय स्नातकोत्तर वाणिज्य महिला महाविद्यालय हल्द्वानी के गृह विज्ञान विभाग से डॉ विद्या कुमारी और अर्थशास्त्र विभाग से डॉ हिमानी ने सफलतापूर्वक प्रतिभाग किया।

इस योजना का लक्ष्य युवाओं में बेरोजगारी की समस्या को कम कर, उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है। इससे पलायन रुकेगा तथा स्थानीय रोजगार से उत्तराखंड के उत्पादों को एक नई पहचान मिलेगी।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भारतीय उद्यमिता संस्थान अहमदाबाद में मेन्टॉर्स को देवभूमि उद्यमिता योजना पोर्टल पर चर्चा, साइकोमेट्रिक टेस्ट और स्टार्टअप अवसरों की पहचान जैसे उद्यमिता के विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा जानकारी प्रदान की गई ,साथ ही मेंटर्स को इस बात के लिए भी प्रेरित किया गया कि वह अपने महाविद्यालय में जाकर छात्र-छात्राओं को उद्यमिता के प्रति प्रोत्साहित करेंगे तथा आसपास के लोगों को भी जागरूक करेंगे।

इसमें बीस सूत्रीय एजेंड़े की चर्चा भी की गई।देवभूमि उद्यमिता योजना के परियोजना निदेशक डॉ अमित कुमार ने बताया कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों में उद्यमिता के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए संकाय सदस्यों को कौशलयुक्त करना है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष पहले प्रशिक्षण में 32 सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया। EDII हर साल उच्च शिक्षा विभाग के 90 फैकल्टी सदस्यों को इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है।

प्राचार्य, राजकीय महिला महाविद्यालय हल्द्वानी , प्रो शशि पुरोहित एवं समस्त महाविद्यालय परिवार ने डॉ विद्या कुमारी और डॉ हिमानी को उनके चयन एवं प्रशिक्षण के लिए बधाई दी ।