आज दिनांक 16 जनवरी 2024 को इंदिरा प्रदर्शनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में वाणिज्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान एवं आदित्य बिरला कैपिटल फेडरेशन की ओर से फाइनेंशियल एजुकेशन फॉर यंग सिटीजंस के उपलक्ष पर 10 दिवसीय सर्टिफिकेट कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Img 20240116 Wa0014

प्रथम दिवस में कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने कार्यशाला के महत्त्व को बताते हुए कहा कि डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से आप विश्व के किसी भी कोने में व्यापार कर सकते हैं और पूरी दुनिया में अपने कस्टमर तक पहुंच बना सकते हैं।

वर्तमान समय में अपनी लाभदायकता को बढ़ाने के लिए हर कंपनी ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता बना ना चाहती है और इसी के लिए कंपनी डिजिटल प्लेटफार्म में मार्केटिंग प्रणाली को लागू करती है। जिससे कि वर्तमान समय में इस प्रकार के रोजगार परक पाठ्यक्रम छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

कार्यक्रम संयोजक डॉ0 रितुराज पंत ने कहा कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बीकॉम तृतीय सेमेस्टर में डिजिटल मार्केटिंग विषय के अंतर्गत इन छात्राओं को तथ्यात्मक जानकारी के साथ ही प्रयोगात्मक जानकारी भी हो, इस हेतु इस निःशुल्क कार्यशाला का आयोजन किया गया है, जोकि सफलता डॉट कॉम के माध्यम से आयोजित की जा रही है।

कार्यशाला आयोजक सचिव डॉ0 रेखा जोशी ने बताया कि इसके अंतर्गत छात्राओं को डिजिटल मार्केटिंग क्या है, इसकी संरचना, परंपरागत मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग में अंतर, इसका फ्रेमवर्क, वर्तमान परिदृश्य में डिजिटल मार्केटिंग का महत्व, ऑनलाइन विश्लेषण तथा इसके द्वारा स्वरोजगार आदि के बारे में बताया जाएगा।

मुख्य वक्ता अनुराग पंत ने छात्राओं को डिजिटल मार्केटिंग की आधारभूत संरचना को विस्तार से बताते हुए भविष्य में इसको कैसे रोजगार तथा स्वरोजगार से जोड़ा जाए , इस बारे में चर्चा की।

वाणिज्य विभाग प्रभारी डॉ0 दिनेश जोशी द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया ।

कार्यशाला का संचालन डॉ0 मंजरी चौधरी ने किया । इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो0 ए0के0 श्रीवास्तव सहित अन्य शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।