आज दिनांक 24 जनवरी 2024 को इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में एनएसएस इकाइयों द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी प्राचार्य प्रो0 ए0के0 श्रीवास्तव ने कहा कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य बालिकाओं को उनके अधिकारों के बारे में लोगों में जागरूक करना एवं सशक्त बनाना है।

आयोजक सचिव डॉ0 रितुराज पंत ने कहा कि बालिकाओं के अधिकारों की रक्षा करने एवं उनको उनसे सम्बंधित कानूनी जानकारी देना इस शिविर का मुख्य उद्देश्य है।

एनएसएस प्रभारी डॉ0 ललिता जोशी ने भारतीय समाज में बालिकाओं के सामने आने वाली असमानताओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।

शिविर में मुख्य वक्ता एवं महिला हेल्पलाइन की प्रभारी, उप निरीक्षक लता खत्री द्वारा छात्राओं को पॉश एक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा महिलाओं को सशक्त बनाने के संदर्भ में इस एक्ट के प्रयोगिक पक्ष पर चर्चा की।

साथ ही विभिन्न हेल्पलाइन नंबर विभिन्न एप्लीकेशंस एवं अन्य अधिनियमों के बारे में छात्राओं को जागरूक किया।

इस अवसर पर डॉ0 बीना जोशी, डॉ0 गीता पंत , डॉ0 श्वेता बिश्नोई, डॉ0 चन्द्र प्रकाश, डॉ0 अंजू पालीवाल, चंद्रशेखर, कांति बल्लभ, भीम सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।