नवल टाइम्स न्यूज़, 12 जुलाई 2024 : इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में एनसीसी इकाई द्वारा “स्टॉप बैगिंग द प्लेनेट गो बायो ग्रीन” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने महाविद्यालय प्रांगण में पौधारोपण करते हुए संगोष्ठी का शुभारम्भ किया। संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने कहा कि आज समय आ गया है कि पर्यावरण की रक्षा करने और अपनी आने वाली पीढियों के लिए इस धरती मां को सुरक्षित रखने के लिए हम सभी को स्वच्छ जीवन शैली अपनाने की दिशा में बढ़-चढ़कर कदम उठाने की आवश्यकता है।

पॉलिथीन से होने वाले प्रदूषण की बात करें तो हमारी धरती ही नहीं बल्कि महासागर एवं ग्लेशियर भी आज इससे अछूते नहीं है इसीलिए एक कर्तव्य के रूप में हमको इन चीजों से दूर रहते हुए अपनी धरती मां के लिए प्रदूषण को कम करने के कदम उठाने चाहिए।

सत्र के मुख्य वक्ता डॉ0 फकीर सिंह ने कहा कि आज हम नवीनतम टेक्नोलॉजी के दास हैं निसंदेह इससे हमारी आम जिंदगी ने तो तेजी पकड़ी है लेकिन जिन संसाधनों का हम उपयोग कर रहे हैं उसके बदले हम अपनी पृथ्वी को क्या दे रहे हैं आज इस पर हमको विचार करने की आवश्यकता है।

डॉ0 नेगी ने कहा कि हमें ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी चाहिए कि भले ही सूक्ष्म रूप से हम अपने स्तर से प्रदूषण को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं इसका सीधा-साधा उपाय आज के जीवन में हम बायो बैग को पॉलिथीन के विकल्प के रूप में प्रयोग करके कर सकते हैं।

कार्यक्रम का संचालन एएनओ डॉ0 रेखा जोशी ने किया, इस अवसर पर डॉ0 गीता पंत, डॉ0 दिनेश जोशी, डॉ0 रितुराज पंत आदि उपस्थित रहे।